MP में आ रहे हैं हार्ट अटैक के चौंकाने वाले मामले,16 दिन में आए 2500 केस,जानें कारण
Advertisement

MP में आ रहे हैं हार्ट अटैक के चौंकाने वाले मामले,16 दिन में आए 2500 केस,जानें कारण

MP Health News: मध्यप्रदेश राज्य से एक चौकानें वाली खबर सामने आई है. आपको बता दें यहां पर बीते 16 दिनों में हार्टअटैक (Heart attack cases in mp)के 2566 केस सामने आये हैं. इसके अलावा आपको बता दें कि राज्य में पिछले 24 घंटे में हार्ट अटैक की वजह से आठ लोगों की मौत हई है.

MP Heart Attack Case

MP Heart Attack Case: देश भर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. मध्यप्रदेश राज्य (Madhya Pradesh ) में भी ये आलम देखा जा रहा है. ऐसा कहा जाता है कि ठंड की वजह से हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है. स्वीडन में हुई एक स्टडी और कई रिसर्च बताती हैं कि सर्दियों में ज्यादातर दिल के दौरे सुबह 4 से 10 बजे के बीच पड़ते हैं. ये बात इन दिनों एमपी राज्य में भी खूब देखी जा रही है. राज्य में बीते 16 दिनों में 2566 हार्ट अटैक (Increasing heart attack cases)के केस सामने आए हैं. जिसमें कई लोगों की जान गई है जबकि कई लोग अस्पताल में भर्ती है. 

कई शहरों में बढ़े केस  
मध्यप्रदेश के कई शहरों में हार्ट अटैक के केस बढ़े हैं. दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन और रतलाम शहर में बीते 24 घंटे में हार्ट अटैक के 142 मरीज अलग - अलग अस्पतालों में पहुंचे हैं. इनमें से 118 अस्पताल में भर्ती हैं और 8 लोगों की हार्ट अटैक से जान जा चुकी है. आपको बता दें कि इनमें 6 मरीज तो ऐसे हैं, जिन्होंने घर से अस्पताल जाते वक्त रास्ते में दम तोड़ दिया. इसके अलावा रिपोर्ट से पता चला है कि इस साल की शुरुआती 16 दिनों में पूरे प्रदेश में 2,566 लोगों को दिल का दौरा पड़ा है. भोपाल में 6 गुना तो इंदौर में दिल के दौरे की बात करें तो यहां पर ये केस 4 गुना बढ़ गए हैं.

 

जबलपुर में मिले सबसे ज्यादा केस 
हार्टअटैक केस की बात करें तो सबसे ज्यादा केस जबलपुर में मिले हैं. यहां पर पिछले 16 दिनों में कुल 136 केस सामने आए हैं. जबकि, ग्वालियर में 125 भोपाल में 65 इंदौर में 27 दिल के दौरे के मरीज मिले हैं. लगातार बढ़ रहें इन केस की वजह ठंड बताई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पता चला है कि सर्दी में गर्मी की अपेक्षा ब्लड गाढ़ा हो जाता है. ब्लड गाढ़ा होकर सर्कुलेशन पर असर डालता है. जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर की समस्या शुरू होती है और बाद में यही हार्ड अटैक की वजह बनती है.

Trending news