हार्ट के मरीजों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना सेहत पर पड़ेगा बुरा असर
Advertisement

हार्ट के मरीजों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

स्वस्थ्य शरीर के लिए स्वस्थ्य डाइट आवश्यक है और स्वस्थ्य डाइट से ही दिल स्वस्थ्य रहता है लेकिन हार्ट के मरीज को इन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए.आइए जानते हैं हार्ट के मरीज को किन फूड के सेवन करने से बचना चाहिए. 

हार्ट के मरीजों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

Heart Patients Avoid These Food:आज के समय हर कोई अपनी लाइफ में बहुत व्यस्त चल रहा है. जिससे ज्यादातर लोग अपनी सेहत (Health News) पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं. इसलिए उन्हें किसी न किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या से गुजरना पड़ता है. इसलिए स्वस्थ्य शरीर के लिए हेल्दी डाइट लेना आवश्यक है और हार्ट के मरीज को अपने खान-पान का विशेष ख्याल रखना चाहिए. ताकि वे गंभीर बिमारियों से बच सके. एक स्टडी में पता चला है कि हेल्दी डाइट से दिल से जुड़ी बिमारियां नहीं होती है. साथ ही हार्ट के मरीज को कुछ चीजों को भूलकर भी सेवन नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं किन चीजों को हार्ट के मरीज को  सेवन करने से बचना चाहिए. 

अंडे की जर्दी (egg yolk)
सुबह के समय ज्यादातर लोग नाश्ते में अंडा खाना पसंद करते हैं लेकिन अगर आप दिल के मरीज है तो अंडे की जर्दी को खाने से बचना चाहिए. क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट्स अधिक मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में  इसका सेवन करने से दिल की समस्या का खतरा बढ़ने लगता है. इसलिए दिल के मरीज को अंडे की जर्दी का सेवन करने से बचना चाहिए. 

Banana Flower Benefits: केला ही नहीं इसका फूल भी है कमाल..! पुरुषों की 7 समस्याएं होंगी खत्म; जानें उपयोग का तरीका

चाय-कॉफी पीना कम करें (Avoid tea-coffee)
दिल के मरीज को चाय व कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके सेवन करने से ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ने लगता है. साथ ही ये दिल की बीमारी के खतरे को बढ़ाता है. इसके अलावा दिल के मरीज को कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन भी नहीं करना चाहिए. 

नमक का सेवन (salt intake)
ज्यादा नमक का सेवन करना सेहत के लिए नुकसान दायक है. इस नमक का ज्यादा सेवन करने से शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ता है. जो कि हार्ट के लिए नुकसानदायक है. ऐसे में अगर आप हार्ट के मरीज है तो  आपको नमक का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. 

मैदा (Maida)
मैदा का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक है. इसके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ता है. जिससे व्यक्ति को हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए हार्ट के मरीज को मैदा का सेवन करने से बचना चाहिए. साथ ही आपको मैदे से बने फूड्स जैसे ब्रेड, चाउमीन और बर्गर आदि खाने  से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news