Uric Acid: यूरिक एसिड की अधिक मात्रा बहुत हानिकारक! तुरंत छोड़ दें ये 5 चीजें
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1590585

Uric Acid: यूरिक एसिड की अधिक मात्रा बहुत हानिकारक! तुरंत छोड़ दें ये 5 चीजें

Ways to Reduce Uric Acid: अधिक प्यूरिन वाला भोजन करने से शरीर में यूरिक एसिड का निर्माण होने लगता है, जिससे शरीर को कई बीमारियां होने लगती हैं. किन चीजों से यूरिक एसिड को कम करें आइए जानते हैं.

Health tips To Reduce Uric Acid

Health tips To Reduce Uric Acid: आज के समय लोगों की सेहत खराब होना आम बात है. किसी न किसी व्यक्ति को छोटी-मोटी बीमारी होती रहती है. जैसे खून में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने से हार्ट अटैक और अन्य कई खतरनाक बीमारियां हो जाती हैं. ऐसे ही खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाने से सेहत खराब हो जाती है. बता दें यूरिक एसिड एक तरल गंदा पदार्थ होता है जो हमारे द्वारा भोजन में खाई गई चीजों से होता है. जिसमें प्यूरिन की मात्रा अधिक होती है. जब यूरिक एसिड पेशाब के जरिए शरीर से बाहर नहीं निकल पाता तो ये शरीर में जमा होने लगता है और इससे पथरी बनने लगती है. इसलिए ऐसे फूड को तुरंत छोड़ देना चाहिए, जिसमें प्यूरिन की मात्रा अधिक हो. जिससे खून में यूरिक एसिड कम होने लगेगा. 

मांस खाना छोड़े
समुद्री मांस जैसे मछली, शेलफिश, लाल मांस का सेवन नहीं करना चाहिए. इसमें प्यूरिन की मात्रा अधिक होती है. जिससे यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है. एक अध्ययन में पता चला है कि भोजन में प्यूरिन की मात्रा कम होने से यूरिक एसिड का लेवल कम हो जाता है. 

अरबी खाना छोड़े
ज्यादा अरबी का सेवन करने से किडनी खराब हो सकती है क्योंकि इसमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है. जिससे यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है और शरीर में पथरी बनने लगती है. इसलिए अधिक मात्रा में अरबी का सेवन करने से बचें. 

शराब और मीठी ड्रिंक्स
मीठे पेय पदार्थ और शराब का सेवन करने से भी यूरिक एसिड बढ़ता है. जिससे शरीर को कई बीमारियां जैसे हार्ट डिजीज, डायबिटीज और मोटापा होने लगता है. इसलिए शराब और मीठी ड्रिंक्स का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए.  

अरहर व उड़द की दाल
अधिक मात्रा में अरहर व उड़द की दाल का सेवन करने से बचें क्योंकि इसमें प्यूरिन की मात्रा अधिक होती है. जिससे यूरिक एसिड का निर्माण अधिक होता है. जिससे पथरी बनने लगती है और किडनी डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news