हमीदिया अस्पताल की नई बिल्डिंग का होगा थर्ड पार्टी ऑडिट, मंत्री विश्वास सारंग ने जाहिर की नाराजगी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1306319

हमीदिया अस्पताल की नई बिल्डिंग का होगा थर्ड पार्टी ऑडिट, मंत्री विश्वास सारंग ने जाहिर की नाराजगी

हमीदिया अस्पताल की नई बिल्डिंग की निर्माण गुणवत्ता पर सवाल खड़े हो गए हैं. हाल ही में नई बिल्डिंग के थैलेसीमिया वार्ड की सीलिंग गिरने का मामला सामने आया था. जिसके बाद सरकार ने इस बिल्डिंग के थर्ड पार्टी कंस्ट्रक्शन ऑडिट का आदेश दिया है. 

हमीदिया अस्पताल की नई बिल्डिंग की तस्वीर.

प्रमोद शर्मा/भोपालः हमीदिया अस्पताल के नए बने भवन का थर्ड पार्टी कंस्ट्रक्शन ऑडिट किया जाएगा. राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने यह आदेश दिया है. विश्वास सारंग ने ऑडिट कर एक हफ्ते में रिपोर्ट मांगी है. बता दें कि हमीदिया अस्पताल के नए बने भवन के पहले तल पर थैलेसीमिया वार्ड की सीलिंग गिरने का मामला सामने आया था. जिसके बाद सरकार ने भवन का ऑडिट कराने का फैसला किया है. 

थर्ड पार्टी कंस्ट्रक्शन ऑडिट में निर्माण कार्य की गुणवत्ता, निर्माण कार्य में दिख रही कमियों का आकलन किया जाएगा. यह ऑडिट किसी निष्पक्ष एजेंसी से कराया जाएगा. यदि निर्माण में कुछ कमी पाई जाती है तो निर्माण ठेकेदार से उसका जुर्माना वसूला जाएगा. मंत्री विश्वास सारंग ने निर्माण एजेंसी के ठेकेदार के खिलाफ भी नाराजगी जाहिर की है. साथ ही कमियों की भरपाई के लिए निर्माण एजेंसी का भुगतान रोकने और जुर्माना लगाने के निर्देश भी दिए हैं. मंत्री विश्वास सारंग ने घटना के बाद सीलिंग की जांच किए बिना मरम्मत करने को लेकर भी नाराजगी जाहिर की. साथ ही गांधी चिकित्सा महाविद्यालय और लोक निर्माण विभाग पीआईयू से एक हफ्ते में रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं. 

उल्लेखनीय है कि हमीदिया में करीब 2 हजार बिस्तरों वाली बिल्डिंग का निर्माण कराया गया है. हालांकि नए भवन में शिफ्टिंग से पहले ही इसके निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल खड़े हो गए हैं. दरअसल बिल्डिंग के पहले तल पर थैलेसीमिया वार्ड बनाया गया है. रविवार-सोमवार को हुई बारिश के बाद थैलेसीमिया वार्ड की सीलिंग गिर गई. गनीमत रही कि इस हादसे में किसी को चोट नहीं पहुंची. 

हमीदिया अस्पताल की नई बिल्डिंग के निर्माण के लिए 436 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए थे. इसका ऑर्डर 2016-17 में जारी किया गया था. हालांकि बिल्डिंग में कई बदलाव और काम में देरी के चलते इसका बजट बढ़कर 479 करोड़ रुपए हो गया.इसमें मरीजों के इलाज के लिए दो ब्लॉक बनाए गए हैं. साथ ही नर्सिंग हॉस्पिटल कम कॉलेज, पार्किंग, गर्ल्स हॉस्टल आदि का निर्माण कराया गया है. 

Trending news