Good News For Farmers: किसानों के लिए खुशखबरी! 25 फरवरी तक मिल रही है ये फ्री सुविधा; ऐसे उठाएं लाभ
Advertisement

Good News For Farmers: किसानों के लिए खुशखबरी! 25 फरवरी तक मिल रही है ये फ्री सुविधा; ऐसे उठाएं लाभ

Good News For Farmers: मध्य प्रदेश में किसानों के लिए खुशखबरी है. सरकार ने चना, मसूर ,सरसों (Pulses Oilseeds) की फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीदी (Procurement On MSP)  के लिए पंजीयन शुरू कर दिया है. इसके लिए उन्हें 25 फरवरी तक फ्री रजिस्टेशन (Free Registration) सुविधा दी जा रही है.

Good News For Farmers: किसानों के लिए खुशखबरी! 25 फरवरी तक मिल रही है ये फ्री सुविधा; ऐसे उठाएं लाभ

Good News For Farmers: मध्य प्रदेश में किसानों के लिए खुशखबरी है. शिवराज सरकार (Shivraj Sarkar) ने दलहन और तिलहन (Pulses Oilseeds) की फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए प्रक्रिया (Procurement On MSP) शुरू कर दी है. इसके लिए किसान 25 फरवरी तक फ्री रजिस्ट्रेशन (Free Registration) कर सकेंगे. इन फसलों में चना, मसूर ,सरसों की फसलें शामिल हैं. जिन्हें किसान पंजीयन बार समर्थन मूल्य पर बेच सकेंगे.

कृषि मंत्री ने किया ट्वीट
पंजीयन के संबंध में प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल (Agriculture Minister Kamal Patel) ने ट्वीट (Tweet) कर जानकारी दी है. उन्होंने मुफ्त और सशुल्क दोनों तरह के पंजियन के साथ-साथ खरीदी केंद्रों के बारे में बताया है.

ये भी पढ़ी: धर्म के काम में जुटी JCB..! भंडारा प्रसाद खाकर लोगों ने कहा- ऐसे भी हो सकता है उपयोग

कहां होगी खरीदी?
किसान चना, मसूर ,सरसों की बक्री के लिए 25 फरवरी तक पंजीयन करवा सकेंगे. चने की समर्थन मूल्य पर खरीदे के लिए सभी जिलों में व्यवस्था की गई है. वहीं सरसों और मसूर की खरीदी 39 जिलों में की जाएगी. सरकार ने इस संबंध में स्थानीय प्रशासन को पूरी तैयारी तरने के लिए कहा है.

कहां कराएं पंजियन?
- ग्राम पंचायत और जनपद पंचायत कार्यालय में पंजीयन की निशुल्क व्यवस्था है
- किसान तहसील कार्यालय में स्थापित सुविधा केंद्र पर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं
- सहकारी समितियों एवं विपणन संस्थाओं द्वारा संचालित पंजीयन केंद्र पर करा सकेंगे पंजीयन हो सकेगा
- एमपी किसान एप, एमपी ऑनलाइन कियोस्क, लोक सेवा केंद्र एवं साइबर कैफे से भी पंजीयन करा सकते हैं

VIDEO: दलित की बारात में इतनी सुरक्षा क्यों? वीडियो में जानिए पूरा मामला

यहां लगेगा शुल्क
अगर आप सरकार की ओर से बनाए केंद्र और ऑनलाइन माध्यम से पंजियन करते हैं तो इसके लिए कोई शुल्क देय नहीं होगा. लेकिन, अगर आप एमपी ऑनलाइन कियोस्क, लोक सेवा केंद्र एवं साइबर कैफे में पंजियन के लिए जाते हैं तो यहां आपको पोर्टल की फीस देनी होगी.

खाते में आने वाले हैं पैसे
बता दें तीन फरवरी को प्रदेश के किसानों के खाते में किसान कल्याण योजना (kisan kalyan yojana) की किसान सम्मान निधी (cm samman nidhi) भी आने वाले हैं. इसके लिए रीवा संभाग को छोड़कर सभी जिलों में कार्यक्रम किया जाएगा. इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के 80 लाख पात्र किसानों के खाते में 2 हजार रुपये ट्रांसफर करेंगे.

Deer Video Viral: हिरण ने मारी ऐसी छलांग, चौंधिया गई आंखें; सालभर पहले वीडियो ने मचाई थी तबाही

Trending news