Golden Chance To buy Gold: आज ही खरीदें सोना, फायदे में रहेंगे! जानें क्या है आज गोल्ड-सिल्वर की कीमत?
Advertisement

Golden Chance To buy Gold: आज ही खरीदें सोना, फायदे में रहेंगे! जानें क्या है आज गोल्ड-सिल्वर की कीमत?

Golden Chance To buy Gold: आज 31 जनवरी 2023, दिन मंगलवार को सोने के दाम में कोई बदलाव नहीं आया है. हालांकि, चांदी में उछाल आ गई है. आगर आप आज खरीदी का प्लान बना रहे हैं तो जानें आज क्या है आज के बाजार भाव (bazar bhav)...

Golden Chance To buy Gold: आज ही खरीदें सोना, फायदे में रहेंगे! जानें क्या है आज गोल्ड-सिल्वर की कीमत?

Golden Chance To buy Gold: रोजाना सोने और चांदी की कीमतों में बदलाव हो रहा है. पिछले कुछ दिनों से बाजार में लगातार उछाल आ रहा है. हालांकि, काफी हलचल के बाद सोने के दाम 3 दिनों से स्थिर बने हुए हैं. ऐसे में आज (31 जनवरी 2023) आपके लिए सोना खरीदने का गोल्डन चांस है. क्योंकि इस बात की पूरी संभावना है कि रेट बढ़ेंगे ही घटेंगे नहीं! वहीं चांदी के आज के बाजार भाव (bazar bhav) की बात करें तो इसमें तेजी आ गई है. जानें आज के बाजार भाव (bazar bhav)...

सोने के दाम (Gold Price Today)
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बड़े बाजारों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग की बात करें तो आज यहां 24 कैरेट का 8 ग्राम प्योर गोल्ड कल के रेट पर ही बिकेगा. क्योंकि आज बाजार भाव में कोई बदलाव नहीं आया है. कुछ इस तरह रहेंगे भाव..
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 5,358 रुपये
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम- 42,864 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम-  5,626 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 45,008 रुपये

चांदी के रेट (Silver Price Today)
चांदी के रेट (chandi ka bhav) की बात करें तो इसमें कल के मुकाबले आज 500 रुपये प्रति किलो की तेजी आई है. इस कारण आज इसका बाजार भाव कुछ इस तरह रहेगा.
- आज 1 ग्राम चांदी की कीमत 74.7 रुपये है
- आज 1 किलो चांदी की कीमत 74,700 रुपये है

Beautiful Khajuraho: खूबसूरत खजुराहो का मनमोहक नजारा, वीडियो देखकर बन जाएगा घूमने का प्लान

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम (Gold Silver Price Today)
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चर्ज लगाकर बेचता है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

Bull Fighting Video: सांडों की लड़ाई पर प्रशासनिक लापरवाही भारी, कुछ ऐसे बदला बुल फाइट का अंजाम

Trending news