Gold Silver Price Today: आज फिर सोना हुआ सस्ता, चांदी में आई तेजी, चेक करें अपने शहर का रेट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1483374

Gold Silver Price Today: आज फिर सोना हुआ सस्ता, चांदी में आई तेजी, चेक करें अपने शहर का रेट

Gold Silver Price Today: लगातार बढ़ रही खरीदी और ट्रेडिंग के कारण सोने चांदी के भाव में लगातार अंतर आ रहा है. पिछले 10 दिनों लगातार बढ़ रहे सोना के दामों में आज कुछ कमी आई है. वहीं चांदी में एक दिन की मंदी के बाद फिर तेजी आ गई है. अगर आप भी गहने खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो पहले जान लें आज का सराफा भाव.

Gold Silver Price Today: आज फिर सोना हुआ सस्ता, चांदी में आई तेजी, चेक करें अपने शहर का रेट

Gold Silver Price Today: इन दिनों गहनों की जमकर खरीददारी हो रही है. कीमती धातु जैसे सोना चांदी के दामों में हलचल बढ़ी है. इसपर सभी लोग नजर बनाए हुए हैं. सोने और चांदी की कीमतों में रोजाना कुछ न कुछ बदलाव हो रहा है. बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार, आज सोने के दामों में गिरावट आई है. हालांकि, ये पिछले 10 दिनों के मुकाबले अब भी पढ़ोतरी में है. वहीं चांदी में एक दिन की मंदी आने के बाद फिर तेजी आ गई है.

अगर आप भी आज सोना चांदी या गहने खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो बाजार जाने से पहले सोना चांदी के रेट के साथ कुछ जरूरी जानकारी जान लें, जिससे आपका समय और पैसा दोनों बचेगा.

ये भी पढ़ें: नमक के ये 5 टोटके कर देंगे मालामाल, बस एक चुटकी में हो जाएगा कमाल

भोपाल इंदौर सराफा बाजार
इंदौर और भोपाल सराफा बाजार में लगातार सोने के भाव बढ़ रहे हैं. हालांकि कल के मुकाबले आज सोने भाव 88 रुपये कम हुए हैं. 10 दिनों के मुकाबले देखा जाए तो आज सोने के भाव करीब 296 रुपये बढ़ गए हैं. 3 दिसंबर को 8 ग्राम 24 कैरेट सोने का भाव 42,232 रुपये था जो आज 42,616 रुपये पर पहुंच गया है. बता दें कल सोने का भाव 42,616 रुपये था.

इंदौर, भोपाल, रायपुर में सोना चांदी के रेट इस तरह हैं

Goa beach में सपना चौधरी का जलवा, फिर वायरल हो रहा पुराना वीडियो

सोने के रेट
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 5,063 रुपये
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम- 40,504 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम- 5,316 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 42,528 रुपये

चांदी के रेट
पिछले 10 दिनों में चांदी के भाव में काफी उतार चढ़ाव आया, लेकिन कल चांदी के दाम में 500 रुपये की कमी आई है और फिर चांदी 300 रुपये महंगी हो गई. अगर बात पिछले 10 दिन की बात करें तो चांदी करीब 1200 रुपये महंगी हो गई है.
- आज 1 ग्राम चांदी की कीमत 72.8 रुपये है
- आज 1 किलो चांदी की कीमत 72,800 रुपये है

ये भी पढ़ें: ठंड में इन्हें भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अमरूद, स्वाद पड़ सकता है भारी

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी का रेट शेयर बाजार के हिसाब से तय होता है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है.

VIDEO: बांस के डंडे सा खड़ा हो गया किंग कोबरा, VIDEO देख आंखें मींजने लगे लोग

बाजार भाव से ज्यादा में क्यों मिलते हैं गहने
हमेशा लोगों को लगता है कि आज तो बाजार का भाव इतना है, लेकिन सोनार हम से ज्यादा पैसे ले रहे हैं. इसलिए आपको जान लेना जरूरी है कि बाजार भाव प्योर धातु के बार की होती है. ये गहनों को रेट नहीं होता. इस लिए कोई भी दुकानदार आपसे गहनों के वजन के उपर मेकिंग और सर्विस चार्ज लेता है, जिससे आपका गहना बाजार भाव से ऊपर पहुंच जाता है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

Trending news