Gold-Silver Price Today: आज ही करें खरीदी! रिकॉर्ड तेजी के बाद स्थिर हुए सोने-चांदी के दाम, जानें कीमत
Advertisement

Gold-Silver Price Today: आज ही करें खरीदी! रिकॉर्ड तेजी के बाद स्थिर हुए सोने-चांदी के दाम, जानें कीमत

Gold Silver Price Today 9 January 2023: आज 9 जनवरी 2023 को सोने के दाम रिकॉर्ड तेजी के बाद स्थिर हो गए हैं. साल 2023 में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब सोने और चांदी के दाम स्थिर हो गए हों. अगर आप गहने खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो जान लें आज के बाजार भाव...

Gold-Silver Price Today: आज ही करें खरीदी! रिकॉर्ड तेजी के बाद स्थिर हुए सोने-चांदी के दाम, जानें कीमत

Gold Silver Price Today 9 January 2023: रोजाना सोने और चांदी की कीमतों में कुछ न कुछ बदलाव हो रहे हैं. आम लोग भी सोने के दाम में कमी (sona ke dam) आने की उम्मीद लगाए बैठे हैं. ऐसे में उनके लिए ये एक बेहतर मौका है. आज सोने और चांदी दोनों के दाम स्थिर हो गए हैं. इस साल में पहली बार ऐसा हो रहा है जब दोनों धातुओं की कीमत स्थिर हो गए हो.

अगर आप सोना चांदी के जेवर खरीदने या इसमें निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो बैंक बाजार डाट कॉम के अनुसार आज सोने और चांदी के कीमत जान लें.

सोना हुआ स्थिर (Gold Price Today)
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बड़े बाजारों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग की बात करें तो आज यहां 24 कैरेट का 8 ग्राम प्योर गोल्ड कल के रेट में ही बिकेगा. कुछ ऐसे होंगे आज के बाजार भाव...
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 5,223 रुपये
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम- 41,784 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम-5,484 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 43,872 रुपये

Roasted Gram Benefits: सर्दियों में इन दो चीजों के साथ खाएं भुना चना, स्वाद के साथ मिलेंगे जबरदस्त फायदे

चांदी में दाम थमे (Silver Price Today)
चांदी के रेट (chandi ka bhav) की बात करें तो इसमें कल तेजी आई थी, लेकिन आज दाम स्थिर हो गए हैं. आज 9 जनवरी 2023 को चांदी के दाम कुछ इस तरह से रहेंगे.
- आज 1 ग्राम चांदी की कीमत 74.4 रुपये है
- आज 1 किलो चांदी की कीमत 74,400 रुपये है

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

Winter Skin Care: ठंडियों की रात में आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, नहीं होगी झाइयों और ड्राइ फेस की समस्या

बाजार भाव से ज्यादा में क्यों मिलते हैं गहने
हमेशा लोगों को लगता है कि आज तो बाजार का भाव इतना है, लेकिन सोनार हम से ज्यादा पैसे ले रहे हैं. इसलिए आपको जान लेना जरूरी है कि बाजार भाव प्योर धातु के बार की होती है. ये गहनों को रेट नहीं होता. इस लिए कोई भी दुकानदार आपसे गहनों के वजन के उपर मेकिंग और सर्विस चार्ज लेता है, जिससे आपका गहना बाजार भाव से ऊपर पहुंच जाता है.

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी का रेट शेयर बाजार के हिसाब से तय होता है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है.

Video: लड़के के डर से किंग कोबरा का बीपी हाई! वीडियो देखकर फूली लोगों की सांसें

Trending news