Gold-Silver Price Today: सोने में 2 तो चांदी में 4 दिन की मंदी टूटी, अचानक इतने बढ़ गए दाम; यहां जाने कीमत
Advertisement

Gold-Silver Price Today: सोने में 2 तो चांदी में 4 दिन की मंदी टूटी, अचानक इतने बढ़ गए दाम; यहां जाने कीमत

Gold Silver Price Today 16 January 2023: आज 16 जनवरी 2023 को 4 दिन की मंदी के बाद सोने और चांदी के दाम में उछाल आया है. अगर आप गहने खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो जान लें आज के बाजार भाव क्या है.

Gold-Silver Price Today: सोने में 2 तो चांदी में 4 दिन की मंदी टूटी, अचानक इतने बढ़ गए दाम; यहां जाने कीमत

Gold Silver Price Today 16 January 2023: रोजाना सोने और चांदी की कीमतों में कुछ न कुछ बदलाव हो रहे हैं. हालांकि, पिछले 2 दिनों से सोने और 4 दिनों से चांदी के भाव स्थिर बने हुए थे. आज बाजार इस मंदी को तोड़ते हुए उछाल मार दिया है. यानी दोनों ही कीमती धातुओं के दाम बढ़ गए. अगर आप सोना चांदी खरीदी का प्लान कर रहे है तो बाजार जाने से पहले जांच ने कीमतों में कितना अंतर आ गया है.

अगर आप सोना चांदी के जेवर खरीदने या इसमें निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो बैंक बाजार डाट कॉम के अनुसार आज सोने और चांदी के कीमत जान लें.

G-20 Meeting: आज से भोपाल पर रहेगी दुनिया की नजर, ऐसा रहेगा जी-20 की बैठकों का खाका

सोने के दाम बढ़े (Gold Price Today)
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बड़े बाजारों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग की बात करें तो आज यहां 24 कैरेट का 8 ग्राम प्योर गोल्ड कल के मुकाबले, 336 रुपये महंगा बिकेगा. आज कुछ ऐसे होंगे बाजार भाव...
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 5,293 रुपये
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम- 42,344 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम-  5,558 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 44,464 रुपये

चांदी हुई महंगी (Silver Price Today)
चांदी के रेट (chandi ka bhav) की बात करें तो इसमें 4 दिन बाद इजाफा हो गया है. आज 16 जनवरी 2023 को चांदी बाजार में कल के मुकाबले 1000 रुपये प्रति किलों महंगी हो गई है.
- आज 1 ग्राम चांदी की कीमत 75 रुपये है
- आज 1 किलो चांदी की कीमत 75,000 रुपये है

ये भी पढें: MP में है सेना के 7 पावर सेंटर, यहीं से मिलती है आर्मी को ताकत

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

बाजार भाव से ज्यादा में क्यों मिलते हैं गहने
हमेशा लोगों को लगता है कि आज तो बाजार का भाव इतना है, लेकिन सोनार हम से ज्यादा पैसे ले रहे हैं. इसलिए आपको जान लेना जरूरी है कि बाजार भाव प्योर धातु के बार की होती है. ये गहनों को रेट नहीं होता. इस लिए कोई भी दुकानदार आपसे गहनों के वजन के उपर मेकिंग और सर्विस चार्ज लेता है, जिससे आपका गहना बाजार भाव से ऊपर पहुंच जाता है.

ये भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर, अब बस एक मिसकॉल से मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी का रेट शेयर बाजार के हिसाब से तय होता है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है.

VIDEO: तार पर रेंगती गिरगिट ने 30 सेकेंड में बदले 4 रंग, वीडियो देख हैरत में पड़े लोग

Trending news