Gold Price Today: सोना-चांदी की कीमतों में आया भारी उछाल, खरीदी से पहले जान लें अपने शहर का रेट
Advertisement

Gold Price Today: सोना-चांदी की कीमतों में आया भारी उछाल, खरीदी से पहले जान लें अपने शहर का रेट

Gold Price Today: ठंड शुरू होने के साथ ही शादियों का सीजन भी आ गया है. सराफा बाजार में जमकर खरीददारी हो रही है. अगर आप भी आज गहने खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो बाजार जाने से पहले आज के सोने और चांदी के भाव जान लें.

Gold Price Today: सोना-चांदी की कीमतों में आया भारी उछाल, खरीदी से पहले जान लें अपने शहर का रेट

Gold Price Today: शादियों में लंबे समय से लगे ब्रेक के बाद अब एक बार फिर शुभ कार्य शुरू हो गए हैं. ऐसे में पिछले कुछ दिनों में सराफा बाजार में जमकर खरीददारी हो रही है. इसी कारण बाजार में हलचल तेज है. कीमती धातुओं की कीमत में रोजाना कुछ न कुछ परिवर्तन हो रहा है. बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार, पिछले 10 दिनों की तुलना में बात करें तो सोने और चांदी कीमतों में तेजी से उछाल आया है. सोना पिछले 10 दिनों में सोना 1,264 रुपये और चांदी करीब 35 रुपये महंगी हो गई है.

अगर आप भी आज सोना चांदी या गहने खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो बाजार जाने से पहले सोना चांदी के रेट के अलावा कुछ महत्यपूर्ण जानकारी जान लें, जिससे आपका समय और पैसा दोनों बचेगा.

भोपाल इंदौर सराफा बाजार
इंदौर और भोपाल सराफा बाजार में लगातार पहले नवंबर से सोने के भाव बढ़ रहे हैं. 4 नवंबर के मुकाबले देखा जाए तो आज यानी 14 नवंबर को साने के भाव 1,264 रुपये बढ़ गए हैं. 4 नवंबर को 8 ग्राम 24 कैरेट सोने का भाव 39,840 रुपये था जो आज 41,104 रुपये पर पहुंच गया है. वहीं कल के मुकाबले सोने की कीमत में 200 रुपये बढ़ गए हैं

VIDEO: कांग्रेस विधायक ने लगाई छुरी में धार, फिर जुट गया लोगों का हुजूम

इंदौर-भोपाल में सोना चांदी के रेट इस तरह हैं

सोने के रेट
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 4,893 रुपये
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम- 39,144 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम- 5,138 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 41,104 रुपये

चांदी के रेट
पिछले 10 दिनों में चांदी के भाव भी तेजी से बढ़े हैं. 4 नवंबर 2022 के मुकाबले 14 नवंबर 2022 को चांदी के दाम में प्रति किलो के हिसाब से 3,500 रुपये की बढ़तोरी हुई है. आज चांदी का रेट प्रति किलो 67,500 है जो 4 नवंबर को 64,000 पर था.
- आज 1 ग्राम चांदी की कीमत 67.5 रुपये है
- आज 1 किलो चांदी की कीमत 67,500 रुपये है

VIDEO: झाड़ी में खड़े होकर रोमांस कर रहे थे सांप, एक-दूसरे में इतना खोए की जान पर बन आई

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी का रेट शेयर बाजार के हिसाब से तय होता है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है.

बाजार भाव से ज्यादा में क्यों मिलते हैं गहने
हमेशा लोगों को लगता है कि आज तो बाजार का भाव इतना है, लेकिन सोनार हम से ज्यादा पैसे ले रहे हैं. इसलिए आपको जान लेना जरूरी है कि बाजार भाव प्योर धातु के बार की होती है. ये गहनों को रेट नहीं होता. इस लिए कोई भी दुकानदार आपसे गहनों के वजन के उपर मेकिंग और सर्विस चार्ज लेता है, जिससे आपका गहना बाजार भाव से ऊपर पहुंच जाता है.

VIDEO: फड़फड़ाता रहा किंग कोबरा, शख्स ने पूंछ पकड़कर शहर में घुमाया

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

Trending news