Gold price today: सोने के दाम आज भी स्थिर, जानिए आज की कीमतें
Advertisement

Gold price today: सोने के दाम आज भी स्थिर, जानिए आज की कीमतें

Gold price today: सोने (gold) के दाम स्थिर हो गए हैं, यानि दामों में न तो कोई बढ़ोत्तरी हुई है और न ही कीमतें कम हुई हैं. हालांकि चांदी की कीमतों में आज मामूली गिरावट दर्ज की गई है. 

Gold price today: सोने के दाम आज भी स्थिर, जानिए आज की कीमतें

Gold price today: शादी के सीजन में सोने-चांदी (gold silver) की जमकर खरीददारी होती है. अगर आप भी आज सोने-चांदी की खरीददारी की योजना बना रहे हैं तो हम आपको सोने और चांदी की कीमतों के बारे में बताने जा रहे हैं. कल की तरह आज भी सोने की कीमतें स्थिर है. यानि सोने के जो दाम कल लागू थे, वहीं दाम आज भी लागू हैं, क्योंकि गोल्ड की कीमत में न तो बढ़ोत्तरी हुई है और न ही कमी देखने को मिली है. बाजार डॉट कॉम के अनुसार आज 22 कैरेट सोने के 1 ग्राम के दाम 4,938 रुपए हैं, जबकि कल भी यही कीमत लागू थी। 

आज भी सोना हुआ स्थिर 
आज भोपाल-इंदौर सराफा बाजार में 22 कैरेट के 8 ग्राम सोने की कीमत 39,504 रुपए हैं, जबकि कल भी यही कीमत थी. वहीं 24 कैरेट के 1 ग्राम सोने की कीमत 5,185 रुपए हैं, इसी तरह 24 कैरेट के 8 ग्राम सोने के दाम 41,480 रुपए हैं, कल यही दाम लागू रहे थे, यानि दामों में आज स्थिरता है, आज सराफा बाजार में सोने के यही दाम लागू करेंगे. 

चांदी हुई सस्ती
वहीं बात अगर चांदी की जाए तो चांदी के दामों में भी आज थोड़ी कमी देखी गई है. आज एक ग्राम चांदी की कीमत 67.5 रुपए हैं, जबकि कल की कीमत 68 रुपए थी. यानि दामों में 0.5 रुपए की कमी हुई है. वहीं एक किलो चांदी के बार की कीमत आज 67,500 रुपए है, जबकि कल की कीमत 68,000 रुपए थी, यानि दामों में 500 रुपए की कमी हुई है. आज सराफा में चांदी की यही कीमतें लागू रहेगी. 

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9 प्रतिशत अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, बता दें कि 24 कैरेट सोने के आभूषण नहीं बनाए जा सकते. इसलिए ज्यादात्तर दुकानदार 22 कैरेट में सोना बेचते हैं.

Trending news