Gold Price Today: आज नहीं बढ़े सोने के दाम, चांदी के भाव भी स्थिर; जानें क्या हैं कीमतें?
Advertisement

Gold Price Today: आज नहीं बढ़े सोने के दाम, चांदी के भाव भी स्थिर; जानें क्या हैं कीमतें?

Gold Silver  Price Today: आज 13 फरवरी 2023 (13 February 2023), दिन सोमवार को सोने और चांदी के दामों में कोई अंतर नहीं आया. हालांकि, एक दिन पहले इनके दाम गिरे थे. आज खरीदी का प्लान कर रहे हैं तो जान लें रेट

Gold Price Today: आज नहीं बढ़े सोने के दाम, चांदी के भाव भी स्थिर; जानें क्या हैं कीमतें?

Gold Price Today: रोजाना बदल रहे सोने और चांदी के दामों को लेकर आज अच्छी खबर है. सराफा बाजार से आज सोने चांदी के दाम बढ़ने को लेकर कोई खबर नहीं आई है. ऐसे में आज बाजार में इन कीमती धातुओं का रेट कल की तरह ही बनें रहेंगे. ऐसे में अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं तो ये अच्छा मौका है. क्योंकि सोने के दाम घटकर थमें हैं. वहीं चांदी के भाव को लेकर भी कुछ ऐसा ही है.

आज 13 फरवरी 2023 (13 February 2023), दिन सोमवार को 8 ग्राम 24 कैरेट सोने के दाम (gold price today) 44,968 रुपये है. वहीं प्योर चांदी की बात करें तो इसकी कीमत (silver price today) 72,700 रुपये है. आगे जानें पूरा बाजार भाव (bazar bhav)...

Astro Tips: इन 5 उपायों से दूर होगी घर की अशांति, खुशियों से भर जाएगा जीवन

सोने के दाम (Gold Price Today)
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बड़े बाजारों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग की बात करें तो आज 24 कैरेट का 8 ग्राम प्योर गोल्ड कल के दाम पर ही बिकेगा. कुछ इस तरह रहेंगे भाव..
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 5,353 रुपये
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम-  42,824 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम-  5,621 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 44,968 रुपये

चांदी के रेट (Silver Price Today)
चांदी के रेट (chandi ka bhav) की बात करें तो इसमें भी कोई परिवर्थन नहीं आया है. ऐसे में इसके बाजार भाव आज कल जितने ही रहेंगे. बाजार भाव कुछ इस तरह रहेगा.
- आज 1 ग्राम चांदी की कीमत 72.7 रुपये है
- आज 1 किलो चांदी की कीमत 72,700 रुपये है

ये भी पढ़ें: तुर्किये में तबाही के बाद खुले 'नमस्ते इंडिया' के गेट, MP का बेटा बांट रहा 'संजीवनी'

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम (Gold Silver Price Today)
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चर्ज लगाकर बेचता है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

ये भी पढ़ें: क्या आप भी खाते हैं ये 3 चीजें? अगर हां, तो जा रहे हैं कैंसर के करीब! करें कंट्रोल

बाजार भाव से ज्यादा में क्यों मिलते हैं गहने?
हमेशा लोगों को लगता है कि आज तो बाजार का भाव इतना है, लेकिन सोनार हम से ज्यादा पैसे ले रहे हैं. इसलिए आपको जान लेना जरूरी है कि बाजार भाव प्योर धातु के बार की होती है. ये गहनों को रेट नहीं होता. इस लिए कोई भी दुकानदार आपसे गहनों के वजन के उपर मेकिंग और सर्विस चार्ज लेता है, जिससे आपका गहना बाजार भाव से ऊपर पहुंच जाता है.

Trending news