Empty Stomach Foods: खाली पेट करें इन चीजों का सेवन, शरीर को मिलेगी पर्याप्त एनर्जी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1209058

Empty Stomach Foods: खाली पेट करें इन चीजों का सेवन, शरीर को मिलेगी पर्याप्त एनर्जी

Empty Stomach Foods: कई बार लोग जानकारी के अभाव में ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं. जिससे उनको फायदा होने के बजाय नुकसान हो जाता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Empty Stomach Foods: कई बार आपके मन में ये सवाल उठता होगा कि सुबह जल्दी उठकर खाली पेट हमें ऐसी किन चीजों का सेवन करना चाहिए. जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहे और हमें काम करने और दिन भर एक्टिव रहने के लिए पर्याप्त एनर्जी मिले. बता दें कि कई बार लोग जानकारी के अभाव में ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं. जिससे उनको फायदा होने के बजाय नुकसान हो जाता है तो आइए आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिनका सेवन करने से आपका शरीर बिल्कुल फिट रहेगा और आपको दिन भर काम करने की ऊर्जा मिलेगी. 

फल
फल हर मौसम में हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि इसमें बहुत सारे विटामिन, मिनरल, फाइबर, फाइटोकेमिकल्स और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं. इसलिए आप अपने स्वास्थ्य को मेंटेन रखने के लिए सुबह खाली पेट ताजे फल खा सकते हैं. 

Cashew Benefits: ऐसे और इस समय करें काजू का सेवन, शरीर को मिलेंगे कई फायदे

दलिया
यदि आप जिम में जा रहे हैं तो आपको आपके जिम ट्रेनर और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सलाह दी होगी कि आप सुबह ओट्स का सेवन करें क्योंकि ये आपके पेट के लिए बहुत अच्छा है. बता दें कि दलिया शरीर की जलन को रोकता है. ओट्स में घुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण ये हमारे पाचन के लिए बहुत अच्छा है. 

शहद + पानी + नींबू
एक गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद और आधा नींबू का मिश्रण हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बता दें कि पानी और शहद हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. साथ ही ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए भी बहुत अच्छे हैं और इससे आपका पाचन बना रहता है. वहीं मिनरल, फ्लेवोनोइड, विटामिन और एंजाइम से भरपूर होने के कारण शहद आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा है.

बादाम 
कई एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सुबह सबसे पहले आपको खाली पेट 4 भीगे हुए बादाम खाने से हमें कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. बता दें कि बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट्स, हेल्दी फैट्स आदि सबकुछ होता है. जिसकी शरीर को जरूरत हो सकती है.

आंवले का जूस
सुबह खाली पेट आंवले का जूस बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि ये आयरन, विटामिन सी का समृद्ध स्रोत है् बता दें कि ये जूस चेहरे की त्वचा की सुंदरता बढ़ाता है और बालों में चमक आती है. साथ ही वजन और रोग प्रतिरोधक क्षमता कम करने के लिए भी ये जूस बहुत अच्छा है. 

खजूर
अगर आप रोजाना सुबह 3-4 भीगे हुए खजूर खाते हैं तो पेट की समस्या ठीक हो जाती है. बता दें कि खजूर आपकी हड्डियों को मजबूत करता है और आपको ऊर्जा प्रदान करता है. अगर आप खजूर खाते हैं तो आप दिन भर एक्टिव रहेंगे. 

Trending news