EWS कोटे का लाभ नहीं उठा रहे छात्र! MP के इंजीनियरिंग कॉलेजों में आधी से ज्यादा सीटें खाली
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2435866

EWS कोटे का लाभ नहीं उठा रहे छात्र! MP के इंजीनियरिंग कॉलेजों में आधी से ज्यादा सीटें खाली

Engineering College Admission in MP 2024: मध्य प्रदेश के 139 इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए काउंसलिंग हो रही है. इनमें से साढ़े छह हजार सीटें ईडब्ल्यूएस छात्रों के लिए हैं, जिनमें से करीब चार हजार सीटें अभी भी खाली हैं.

 

EWS seats vacant in engineering colleges

Engineering College Admission 2024: मध्य प्रदेश के 139 इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए कॉलेज लेवल काउंसलिंग (CLC) की प्रक्रिया चल रही है. इसमें कुल 72 हजार सीटें हैं. इनमें से अब तक 40 हजार छात्र एडमिशन ले चुके हैं. आंकड़ों के मुताबिक करीब 32 हजार सीटें अभी भी खाली हैं. अब आने वाले समय में कॉलेज में काउंसलिंग के जरिए इन खाली सीटों को भरा जा सकेगा.

ईडब्ल्यूएस की आधी से ज्यादा सीट खाली 
छात्रों को कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (CSE) ब्रांच सबसे ज्यादा पसंद आ रही है. इसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के छात्रों के लिए 6,500 सीटें आरक्षित हैं. लेकिन इनमें से केवल 2,500 सीटों पर ही EWS के छात्रों ने दाखिला लिया है. अभी भी 3,500 सीटें खाली हैं. ये सीटें खाली ही रहेंगी. क्योंकि बाकी सीटें सेंट्रल काउंसलिंग के जरिए ही भरी जाती हैं.

फीस देकर बड़े सीएसई कॉलेजों में एडमिशन
ट्यूशन फीस माफी योजना (TFWS) की 80% सीटें भर चुकी हैं. 20% छात्रों को बड़े कॉलेजों में फीस देकर कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (CSE) में एडमिशन लेना पड़ा क्योंकि उन्हें अपनी पसंद के छोटे कॉलेजों और ब्रांच में एडमिशन नहीं मिल पाया. इसके अलावा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) की सिर्फ 37% सीटें ही भरी हैं. बाकी 63% सीटें खाली रह सकती हैं.

इस योजना के तहत 12 सीटें ईडब्ल्यूएस के लिए
ट्यूशन फीस माफी योजना (टीएफडब्ल्यूएस) के तहत प्रदेश के 139 कॉलेजों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) को तीन से 12 सीटें दी गई हैं. सेंट्रल काउंसलिंग और कॉलेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) के दो चरणों में कुल 1,784 सीटें हैं. इनमें से 1,425 छात्रों ने एडमिशन लिया है. कुछ छात्रों ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में एडमिशन लिया है. इनकी सीएसई और आईटी में कोई रुचि नहीं है.

60% छात्रों ने ली सीएसई सीटें 
कॉलेज प्रशासन ने बताया कि TFW की सबसे ज़्यादा सीटें कंप्यूटर साइंस (CS), मैकेनिकल और IT में ली गई हैं. इनमें से 60% छात्रों ने कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (CSE) को चुना है. अगर छात्रों को CSE नहीं मिलता है, तो वे IT में एडमिशन लेने के इच्छुक हैं, ताकि वे अगले साल तीसरे सेमेस्टर में अपनी ब्रांच बदलकर CSE कर सकें. CSE सबसे ज़्यादा चुनी जाने वाली ब्रांच है.

ये भी पढें: साल में सिर्फ एक बार खुलता है ये मंदिर, दर्शन मात्र से पूरी होती है संतान प्राप्ति की मनोकामना

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

ये भी पढें: बलरामपुर में CAF जवान ने साथियों पर की फायरिंग, 2 की मौत, दो घायल

 

 

 

 

Trending news