Eid Ul Fitr 2023 Date: भारत में कब मनाया जाएगा ईद-उल-फितर का त्यौहार, जानिए चांद निकलने का समय
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1637495

Eid Ul Fitr 2023 Date: भारत में कब मनाया जाएगा ईद-उल-फितर का त्यौहार, जानिए चांद निकलने का समय

Eid ul-Fitr 2022 Date and Time In India: इस्लाम धर्म के पवित्र माह रमजान की शुरुआत 24 मार्च से हो गई है. मुस्लिम समाज के लोग रोजा रखकर कर रहे हैं, रमजान महीने की समाप्ति के साथ ईद-उल फितर का त्यौहार मनाया जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं भारत में कब मनाई जाएगी ईद?

Eid Ul Fitr 2023 Date: भारत में कब मनाया जाएगा ईद-उल-फितर का त्यौहार, जानिए चांद निकलने का समय

Eid Ul Fitr 2023 Date: इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार नौवां महीना रमजान का होता है. रमजान (Ramadan) के महीने को मुस्लिम धर्म में बहुत ही पाक (पवित्र) माना गया है. रमजान महीने के दौरान पुरे 30 दिन तक मुस्लिम समाज के लोग रोजा रखते हैं और अल्लाह से इबादत करते हुए दुआ मांगते हैं. 22 मार्च को चांद के दीदार के साथ भारत में 23 मार्च से रमजान के महीने की शुरुआत हो गई है. इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार  रमजान के शव्वल की पहली तारीख ईद-उल-फितर (Eid Ul Fitr 2023) का त्योहार मनाया जाता है. इस बार कब मनाई जाएगी ईद? आइए जानते हैं.

कब है ईद?
भारत में रमजान के महीने की शुरुआत 23 मार्च से हो गई है. 29 या 30 दिनों तक लगातार रोजा रखने के बाद ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाता है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस बार भारत में ईद का त्यौहार 22 अप्रैल को मनाया जाएगा. हालांकि चांद दिखने के टाइम में बदलाव के साथ ईद की तारीख में भी बदलाव हो सकता है. वहीं मीडिया रिपोर्टस की मानें तो पड़ोसी मुस्लिम देश पाकिस्तान में  ईद की तारीख का ऐलान हो चुका है. पाकिस्तान की चांद कमेटी के सेकरेटरी जरनल खालिद एजाज मुफ्ती ने बताया है कि  ईद की तारीख 22 अप्रैल ही रहेगी.  

ईद के त्यौहार का महत्व
ईद-उल-फितर या ईद इस्लाम धर्म के प्रमुख त्योहार में से एक है. इस्लामिक मान्यतानुसार इस दिन पैगंबर हजरत मुहम्मद साहब ने बद्र के युद्ध में जीत हासिल की थी. इसी खुशी में इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग ईद का त्यौहार मनाते हैं और एक दूसरे से गले लगकर खुशियां जाहिर करते हैं. इस दिन लोग नए नए कपड़े पहनकर मस्जिद में नमाज अदा करने जाते हैं. ईद का त्यौहार अमन और आपसी भाईचारे को बढ़ावा देता है. इस दिन लोग एक दूसरे को अपने घर पर बुलाकर सेवई और मिठाईयां खिलाते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Corona Update: कोरोना के मामलों में जबरदस्त उछाल, जानिए मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में कहां कितने मामले?

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न वेबसाइडों और सोशल मीडिया पर दिए गए जानकारियों पर आधारित है. इससे संबंधित जानकारी के लिए विशेषज्ञ से जानकारी लें. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news