Sonth Milk Benefits: सोंठ वाला दूध होता है सेहत का खजाना! इसलिए सर्दियों में करना चाहिए सेवन?
Advertisement

Sonth Milk Benefits: सोंठ वाला दूध होता है सेहत का खजाना! इसलिए सर्दियों में करना चाहिए सेवन?

Sonth Wala Doodh Ke Fayde: विटामिन सी, फाइबर, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण सोंठ और दूध का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Sonth-Milk Benefits In Hindi

Sonth-Milk Benefits In Hindi: देश के ज्यादातर हिस्सों में पिछले दिनों पारा में कुछ बढ़ोतरी दर्ज की गई है.जिसके बाद देश के ज्यादातर हिस्सों में थोड़ी ठंड कम हुई है.हालांकि इसके बावजूद भी अभी भी ठंड पूरी तरह से नहीं गई है. गौरतलब है कि इस मौसम में बॉडी को गर्म रखना वह बेहद जरूरी है और लोग रखना भी चाहते हैं.इसलिए गर्म चीजें जैसे अदरक वाली चाय, गर्म दूध, काढ़ा बहुत सी चीजें का लोग सेवन करते हैं तो चलिए आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है और खासकर अगर ठंड में आप इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको डबल फायदा मिलेगा और आपकी कई परेशानियां खत्म हो जाएगी...

सोंठ हमारे शरीर के लिए क्यों है फायदेमंद?
सोंठ अदरक को सुखाकर तैयार किया जाता है.यह सर्दियों में हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि यह विटामिन सी, फाइबर, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है.यह हमारे शरीर को गर्म भी रखता है और सोंठ में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल जैसे गुण होते हैं. इसलिए कई डाइटीशियन इस मौसम में सोंठ के सेवन की सलाह देते हैं.

सोंठ और दूध 
आपको बता दें कि कई जानकारों का कहना है कि अगर आप इस मौसम में रात के समय सोंठ और दूध का सेवन करेंगे तो आपका शरीर काफी गर्म रहेगा और साथ ही आपको सर्दी-जुकाम की समस्या भी नहीं होगी.

सोंठ और दूध के फायदे

-जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया था कि सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए सोंठ कितना फायदेमंद है. इसी वजह से लोग इस समस्या से निपटने के लिए चाय, दूध और कई तरह से इसका सेवन करते हैं.

-मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सोंठ सिर दर्द को खत्म करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दूध में सोंठ मिलाकर सेवन करने से इस दर्द से राहत मिलती है. 

-सोंठ मेटाबॉलिज्म में सुधार के लिए फायदेमंद होता है और यह आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्त फैट को भी बर्न करता है. इसलिए यह वजन कम करने के लिए भी फायदेमंद होता है.

-दूध और सोंठ का सेवन आपके खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के साथ-साथ अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बनाए रखता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news