Holi Colour: होली खेलते वक्त भूलकर भी न करें ये गलती, जानिए किसे, कौन सा व कैसे लगाना चाहिए रंग
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1593363

Holi Colour: होली खेलते वक्त भूलकर भी न करें ये गलती, जानिए किसे, कौन सा व कैसे लगाना चाहिए रंग

how to play holi with relatives: अब से कुछ ही दिन बाद रंगों का महापर्व होली आने वाला है. होली के महापर्व में हम सभी एक दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर प्यार का इजहार करते हैं. आइए जानते हैं होली में रिश्तेदार, मित्र, बच्चे और बड़े बुजुर्गों के साथ किस रंग से कैसे होली खेलनी चाहिए.

Holi Colour: होली खेलते वक्त भूलकर भी न करें ये गलती, जानिए किसे, कौन सा व कैसे लगाना चाहिए रंग

How to Play Holi Colour 2023: हिंदू धर्म में होली के महापर्व का विशेष महत्व है. हर क्षेत्र में होली का पर्व अलग अलग रीति रिवाजों से मनाया जाता है. होली के पर्व में लोग एक दूसरे को अबीर-गुलाल (abir-gulal) लगाते हैं. इस त्यौहार को आपसी भाईचारा और प्यार का प्रतीक भी माना जाता है, क्योंकि इसमें लोग दुश्मनी को भूलकर अपने दुश्मन को भी गले लगाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि होली के दिन विभिन्न तरह के रंगो से खेली जाने वाली होली के भी नियम होते हैं. आइए जानते हैं कि होली खेलने के दौरान हमें बड़ों से लेकर छोटे बच्चों तक किसे कौन सा और कैसे रंग (colour) लगाना चाहिए.

बुजुर्गों को कौन सा रंग लगाएं
यदि आपके घर कोई आस-पास बुजुर्ग है तो होली के दिन अबीर-गुलाल लगाकर उनका आशीर्वाद अवश्य लें. इस दिन अपने से बड़े सभी लोगों को उनका मान-सम्मान बढ़ाने के लिए पैर छूकर उनके पैरों में रंग लगाएं. आप उनका पैर छूने के बाद उनके माथे पर तिलक लगा सकते हैं. हमेशा अपनो से बड़े बाबा, दादी, नाना-नानी, भईया-भाभी, पापा मम्मी या चाचा-चाची सबको पीले रंग लगाकर उनसे आशीर्वाद लेना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि पीले रंग से बड़ों के प्रति आस्था और विश्वास बढ़ती है.

छोटों को कैसे लगाएं रंग
यदि आपके घर में या आस-पास आपसे उम्र में कोई छोटा है तो आप होली खेलने के दौरान सबसे पहले उससे रंग लगवाएं. उसके बाद उसके माथे पर तिलक लगाएं और गाल पर गुलाल लगाएं. धार्मिक मान्यतानुसार अपने से छोटे लोगों को हरा रंग लगाना चाहिए. हरा रंग संपन्नता का प्रतीक माना जाता है.

लव पार्टनर को लगाएं ये खास रंग
यदि आप होली में एक दूसरे के प्यार को बढ़ाना चाहते हैं तो आप होली के दिन अपने लव पार्टनर को गुलाबी या केसरिया रंग लगा सकते हैं, क्योंकि इस रंग को प्यार का प्रतीक माना जाता है और ऐसा करने से दांपत्य जीवन में खुशियां बढ़ती है.

होली खेलने के दौरान इन चीजों से करें परहेज
अक्सर लोग होली के दौरान नीली के पानी, गोबर-मिट्टी से होली खेलते हैं और एक दूसरे पर गंदे पानी फेंकेते हैं. सनानत पंरपरा के अनुसार भूलकर भी ऐसी होली नहीं खेलनी चाहिए. क्योंकि ऐसा करना सनातन धर्म की परंपरा का अनादर होगा. होली के दिन गलती से भी काले रंग का इस्तेमाल न करें. 

ये भी पढ़ेंः Herbal Gulal: होली में स्किन रोगों से बचाएगा ये हर्बल गुलाल, सब्जी और फूलों के रस से हो रहा तैयार

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news