Diwali 2022: दिवाली कब है, जानिए शुभ मुहूर्त व सही पूजा विधि
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1396675

Diwali 2022: दिवाली कब है, जानिए शुभ मुहूर्त व सही पूजा विधि

When is Diwali 2022: हर साल कार्तिक माह के अमावस्या के दिन दीपोत्सव का महापर्व दीपावली मनाया जाता है. आइए जानते हैं कब है दीवाली और इस दिन कैसे करें लक्ष्मी गणेश की पूजा?

Diwali 2022: दिवाली कब है, जानिए शुभ मुहूर्त व सही पूजा विधि

Diwali 2022 Date Time Shubh Muhurt: हिंदू पंचाग के अनुसार हर साल कार्तिक माह के अमावस्या के दिन दिवाली का त्यौहार मनाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि कार्तिक माह के दिन भगवान राम 14 वर्ष का वनवास पूरा करने के साथ रावण का वध करके वापस अयोध्या लौटे थे. इस खुशी में नगर वासियों ने उनका स्वागत करते हुए दीये जलाते हुए जश्न मनाए थे. उसी समय से हर साल इस दिन दिवाली का पर्व मनाया जाता है. और इस दिन लक्ष्मी के साथ गणेश जी की पूजा की जाती है. आइए जानते हैं कब है दिवाली और इस दिन क्या पूजा की सही विधि?

दिवाली कब है? 2022
इस साल कार्तिक माह की अमावस्या तिथि 24 और 25 दोनों दिन है. लेकिन 25 को अमावस्या प्रदोष काल के पहले ही समाप्त हो जा रही है. ऐसे में अमावस्या तिथि 24 अक्टूबर को मान्य होगा और दीपावली का पर्व 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

दिवाली शुभ मुहूर्त 2022
दिवाली में लक्ष्मी जी के साथ गणेश जी की पूजा का बहुत महत्व है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन जो लोग लक्ष्मी गणेश की एक साथ सच्चे मन से पूजा करते हैं और उन्हें सोने-चांदी के गहने चढ़ाते हैं उन्हें वर्ष भर किसी चीज की कमी नहीं होती है. इस साल दिवाली पर मां लक्ष्मी और भगवान गणपति के पूजा का शुभ मुहूर्त 24 अक्टूबर की शाम 06 बजकर 53 मिनट से लेकर 08 बजकर 16 मिनट तक है. 

जानिए क्यों मनाई जाती है दीपावली 
धार्मिक मान्यता अनुसार अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमीं के दिन भगवान राम रावण का वध किया था, जिसके बाद भगवान राम माता सीता और भाई लक्ष्मण के साथ अयोध्या लौटे थे. लंका से अयोध्या आते वक्त उन्हें 20 दिन का समय लगा था. जिस दिन वे अयोध्या लौटे थें उस दिन उनका 14 वर्ष का वनवास समाप्त हो गया था. भगवान राम के अयोध्या पावसी की खुशी में लोगों ने दीपोत्सव करके जश्न मनाया था. इसलिए हर दशहरे के 20 दिन बाद यानि कार्तिक माह के अमावस्या के दिन दीपावली का पर्व मनाया जाता है.

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news