धार में कारम डैम बचाने का ऑपरेशन जारी, 40 घंटे बाद पानी निकलना शुरू, 18 गांव पूरी तरह खाली
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1301609

धार में कारम डैम बचाने का ऑपरेशन जारी, 40 घंटे बाद पानी निकलना शुरू, 18 गांव पूरी तरह खाली

धार जिले के कारम डैम पर चल रहे काम में प्रशासन की टीम को करीब 40 घंटों की मेहनत के बाद सफलता मिली है. डैम से पानी निकला जाने लगा है. हालांकि अभी पानी निकालने के लिए रास्ते को और चौड़ा किया जा रहा है. फिलहाल प्रशासन की टीमें मौके पर मौजूद हैं. 

धार में कारम डैम बचाने का ऑपरेशन जारी, 40 घंटे बाद पानी निकलना शुरू, 18 गांव पूरी तरह खाली

धार। धार जिले के भारुड़पुरा तहसील कोठीदा गांव में बने हुए कारम नदी के डैम को बचाने का काम जारी है, हालांकि 40 घंटे की मेहनत के बाद प्रशासन की टीम को थोड़ी सफलता जरूर मिल गई है. बीती रात 12.30 बजे से डैम से पानी निकलना शुरू हुआ है, जो लगातार जारी है. इस पानी के समानांतर मार्ग को चौड़ा किया जा रहा है, ताकि और पानी निकाला जा सके. वर्तमान में इसकी चौड़ाई 10 फीट है अब इसको 25 फीट तक बढ़ाया जा रहा है और इसकी गहराई को भी बढ़ाया जा रहा है जिससे अब बांध के पानी को जल्दी खाली किया जा सकेगा. बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद इस मामले पर नजर बनाए हुए हैं, उन्होंने कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात कर उन्हें मामले की जानकारी दी थी, जबकि सरकार के मंत्री तुलसी सिलावट और राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव मौके पर मौजूद हैं.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पूरे मामले पर नजर बनाए हुए हुए हैं. उन्होंने आज भी सुबह-सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से फोन पर बात कर उन्हें डैम की जानकारी दी है. बताया जा रहा है कि पानी निकालने के लिए के दूसरा रास्ता भी बनाया गया है, उससे भी पानी की निकासी शुरू हो गई है. 

18 गांव पूरी तरह खाली 
हालांकि बताया जा रहा है कि अभी डैम से पानी निकलने का फ्लो कम है, ऐसे में फ्लो और बढ़ाया जा सकता है. इससे पहले प्रशासन की टीमों ने एहतियातन 18 गांवों को पूरी तरह से खाली करा लिया. प्रशासन की टीमों ने एक-एक गांव में घूमकर गांव का निरीक्षण किया है. ताकि गांव में कोई भी व्यक्ति छूट न जाए. क्योंकि डैम से निकलने वाला पानी कारम नदी से बहकर प्रभावित गांवों से होता हुआ महेश्वर में जाकर नर्मदा नदी में मिलेगा. यही वजह थी कि प्रशासन ने प्रभावित गांवों में अलर्ट जारी कर गांवों को खाली करा लिया है. 

आज बारिश का अलर्ट भी जारी 
बता दें कि कारम डैम को खाली करने के लिए नहर खोदी जा रही थी, लेकिन चट्टान आने से खुदाई के काम में काफी दिक्कतें आ रही थी. ऐसे में बाद में वैक्लपिक मार्ग बनाया गया है, जिससे पानी निकलना भी शुरू हो गया है, लेकिन चिंता की बात यह है कि आज मौसम विभाग ने धार जिले में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है. जिसके बाद सरकार ने डैम से पानी निकालने के लिए प्लान बदला है. डैम की जिस वॉल में पानी का रिसाव हो रहा है, उसी में कट लगाकर और पानी निकालने का निर्णय लिया. अब कट से डैम का पानी छोड़ा जा रहा है. 

सीएम शिवराज ने रात 12 बजे दी जानकारी 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देर रात पूरे मामले की जानकारी दी, उन्होंने रात 12 बजे बताया कि डैम से पानी निकलना शुरू हो गया है. मंत्री तुलसी सिलावट और राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव पूरे मामले पर नजर बनाए हुए हैं और मौके पर मौजूद हैं. सीएम ने कहा कि पानी निकासी का रास्ता बनाने वाले मशीन ऑपरेटरों का पूरा ध्यान रखा जा रहा है. जिन गांवों में पानी आने की आशंका थी, उन्हें पूरी तरह खाली करा दिया गया है. 18 गांव पूरी तरह से खाली करवा लिए हैं, गांव में कोई ना रहे इसलिए पूरी टीम गांव में घूम रही. कलेक्टर, एसपी, एडीएम एसडीएम तहसीलदार, नायब तहसीलदार के साथ साथ पुलिस के जवान, होमगार्ड के जवान, एसडीआरएफ की टीमें, एनडीआरएफ की टीम, आर्मी के कालम फील्ड में तैनात है. 

सीएम शिवराज ने पीएम और गृहमंत्री को दी थी जानकारी 
इसके पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को फोन कर कारम डैम से जुड़ी पूरी जानकारी दी थी. इससे पहले कल पूरे दिन सीएम शिवराज ने खुद पूरी मॉनिटरिंग की और अपने सभी कार्यक्रम कैंसल कर दिए थे. जबकि आज भी सीएम मामले पर नजर बनाए हुए हैं. 

क्या है पूरा मामला 
बता दें कि धार में भरुडपुरा और कोठीदा के बीच कारम नदी पर बनाए जा रहे डैम में गुरुवार को लीकेज के बाद पान का रिसाव शुरू हुआ था. इसके चलते बांध की एक तरफ की मिट्टी भी बह गई थी. बाद में डैम की दीवार का एक हिस्सा टूटकर गिर गया था. जिसके बाद से ही डैम के टूटने की आशंका पैदा हो गई थी. डैम का काम 75 फीसदी पूरा हो चुका है. खतरा है कि अगर बारिश हो गई तो डैम के टूटने का खतरा ज्यादा बढ़ जाएगा. वहीं प्रशासन ने धार जिले के 11 गांव खाली करा लिए हैं, साथ ही खरगोन जिले के 6 गांव भी खाली करा लिए गए हैं. प्रशासन के द्वारा क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई है.देर रात तक मंत्री तुलसी सिलावट और राजवर्धन सिंह दत्तीगांव भी मौके पर पहुंच गए हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी लगातार हालात को लेकर अपडेट ले रहे हैं. बताया जा रहा है कि अगर बारिश हुई तो हालात बिगड़ सकते हैं. 

Trending news