Curry leaves Benefits:करी पत्ता छूमंतर करेगा इन बिमारियों को, जानिए कब और कैसे करें इस्तेमाल
Advertisement

Curry leaves Benefits:करी पत्ता छूमंतर करेगा इन बिमारियों को, जानिए कब और कैसे करें इस्तेमाल

Curry Leaves Uses: करी पत्ता हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. करी पत्ते का उपयोग कई सारी डिशेज बनाने में किया जाता है. करी पत्तों में  विटामिन ए, विटामिन बी, सी, बी2, कैल्शियम और आयरन की अच्छी मात्रा पायी जाती है. आज हम आपको इसके फायदे बताने जा रहे हैं.

Curry leaves Benefits:करी पत्ता छूमंतर करेगा इन बिमारियों को, जानिए कब और कैसे करें इस्तेमाल

Curry leaves Benefits: करी पत्ता हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. करी पत्ते का उपयोग कई सारी डिशेज बनाने में किया जाता है. करी पत्तों में  विटामिन ए, विटामिन बी, सी, बी2, कैल्शियम और आयरन की अच्छी मात्रा पायी जाती है. करी पत्त्ता का आमतौर पर उपयोग भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते है करी पत्ता हमारे सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. जी हां इसलिए आज हम आपको करी पत्तों के कुछ अनोखे फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

वजन कम करने में मददगार

करी पत्ता वजन कम करने में मददगार साबित होता है. अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो करी पत्ता आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल 

करी पत्ते के सेवन से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. इसलिए डॉक्टर भी रोज सुबह करी पत्ता खाने की सलाह देते हैं.

पाचन तंत्र को करता है मजबूत

करी पत्ते का रोजाना सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. खाली पेट करी पत्ता खाने से पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी परेशानियों से भी राहत मिलती है. यदि आपको पाचन तंत्र से जुड़ी कुछ समस्या है तो आज से ही इसे खाने शुरू कर दें.

आंखों की बढ़ती है रोशनी

करी पत्ते का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी, सी, बी2, कैल्शियम और आयरन की अच्छी मात्रा पायी जाती है.

बालों को करता है घना

आप देखें होंगे की साउथ के लोगों का बाल काफी लंबा और घना होता है, इसका कारण करी पत्ता ही है. क्योंकि साउथ इंडिया के लोग हर एक डिश में करी पत्ता डालते हैं. बता दें कि करी पत्ते में ऐसे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों को लंबा और घना (Hair Growth) करने में मददगार साबित होते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Ramadan 2023: क्यों खजूर खाकर ही खोला जाता है रोजा? जानिए इसके पीछे का राज

 

 

 

Trending news