Corona New Variant: JN.1 वेरिएंट का पहला मामला आने के बाद MP में अलर्ट, CM यादव ने जारी किए दिशा-निर्देश
Advertisement

Corona New Variant: JN.1 वेरिएंट का पहला मामला आने के बाद MP में अलर्ट, CM यादव ने जारी किए दिशा-निर्देश

केरल में कोरोना के नए वेरिएंट जेएन-1 से संक्रमित मरीज के मिलने के बाद एमपी भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. सीएम डॉ.

Corona New Variant: JN.1 वेरिएंट का पहला मामला आने के बाद MP में अलर्ट, CM यादव ने जारी किए दिशा-निर्देश

Corona New Variant Alert: केरल में कोरोना के नए वेरिएंट जेएन-1 से संक्रमित मरीज के मिलने के बाद एमपी भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि कोविड को लेकर कोविड को लेकर केंद्र की गाइडलाइंस प्रदेश भर में लागू कर दी गई है.  मुख्यमंत्री मोहन यादव ने प्रदेश के सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि कोविड के दिशा निर्देशों का पालन करें.

गौरतलब है कि केरल में कोरोना के नए वेरिएंट जेएन1 का मामला आया है. जिसके बाद से केंद्र सरकार ने भी एडवाइजरी जारी की है. वहीं इसे लेकर मध्यप्रदेश में भी अलर्ट जारी हो गया है. सीएम मोहन यादव ने कहा है कि कोविड से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरीके से तैयार है. स्वास्थ्य विभाग इस पर काम कर रहा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को दी सलाह 
बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को भारत के कुछ राज्यों में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी होने और नए जेएन.1 वेरिएंट के मामले सामने आने के बाद राज्यों को सलाह जारी की है.

क्या दी गई राज्यों को क्या सलाह?
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को सलाह दी है कि वे सभी जिलों में कोविड जांच के दिशा निर्देश के अनुसार पर्याप्त परीक्षण सुनिश्चित करें. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को ज्यादा-ज्यादा से संख्या में आरटी-पीसीआर परीक्षणों सहित पर्याप्त परीक्षण सुनिश्चित करने की सलाह भी दी है. वहीं, सरकार ने राज्यों को जीनोम सीक्वेंस के लिए पॉजिटिव नमूने INSACOG प्रयोगशालाओं को भेजने के लिए कहा है.

जानिए क्या है नया सब वेरिएंट,
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि JN.1,SARS-CoV-2 का एक उपप्रकार है, जो COVID -19 का कारण बनता है और इसका एक मामला केरल में पाया गया है, डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन सेंटर (सीडीसी) के मुताबिका कोरोना का यह सबवेरिएंट, ओमिक्रॉन सबवेरिएंट BA.2.86 का वंशज है, जिसे 'पिरोला' भी कहा जाता है.

जेएन.1 के लक्षण
बुखार
लगातार खांसना
जल्दी थकान होना
नाक बंद या जाम हो जाना
नाक का बहना
दस्त
सिर में दर्द

रिपोर्ट- आकाश द्विवेदी

Trending news