MP News: कांग्रेस ने मध्य प्रदेश से किया राज्यसभा उम्मीदवार का ऐलान, अशोक सिंह को बनाया प्रत्याशी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2110419

MP News: कांग्रेस ने मध्य प्रदेश से किया राज्यसभा उम्मीदवार का ऐलान, अशोक सिंह को बनाया प्रत्याशी

Rajya Sabha Elections: कांग्रेस ने मध्य प्रदेश से राज्यसभा उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है, पार्टी ने सीनियर नेता अशोक सिंह को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है.  

कांग्रेस ने अशोक सिंह को बनाया राज्यसभा उम्मीदवार

Ashok Singh In Gwalior: मध्य प्रदेश से कांग्रेस ने राज्यसभा उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने सीनियर नेता अशोक सिंह को राज्यसभा प्रत्याशी बनाया है. वह ग्वालियर जिले से आते हैं. अशोक सिंह ग्वालियर से लोकसभा चुनाव भी लड़ चुके हैं. 

ग्वालियर से आते हैं अशोक सिंह 

बता दें कि अशोक सिंह ग्वालियर से आते हैं, अशोक सिंह यादव समाज से आते हैं, ऐसे में पार्टी ने यादव वर्ग से आने वाले नेता को राज्यसभा भेजकर इस वर्ग को साधने की कोशिश की है. क्योंकि बीजेपी ने इसी वर्ग से आने मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाया है. अशोक सिंह ग्वालियर के बड़े उद्योगपति माने जाते हैं. हालांकि उनके नाम का ऐलान करके कांग्रेस ने एक तरह से चौंकाया है, क्योंकि उनका नाम दूर-दूर तक चर्चा में नहीं था.

राजमणि पटेल की लेंगे जगह 

कांग्रेस के राजमणि पटेल का कार्यकाल खत्म हो रहा है, राजमणि पटेल भी ओबीसी वर्ग से आते हैं, ऐसे में पार्टी ने इसी वर्ग से जुड़े दूसरे नेता को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है. खास बात यह भी है कि राजमणि पटेल विंध्य अंचल से आते थे, जबकि अशोक सिंह ग्वालियर-चंबल से आते हैं, ऐसे में पार्टी ने जातिगत समीकरणों के साथ-साथ क्षेत्रीय समीकरण भी साधे हैं. हालांकि आज सुबह तक कांग्रेस से मीनाक्षी नटराजन और कमलेश्वर पटेल के नाम की चर्चा भी चल रही थी. लेकिन पार्टी ने सबको दरकिनार करते हुए अशोक सिंह के नाम पर सहमति बनाई है. 

15 फरवरी है नामांकन की आखिरी तारीख 

बता दें कि मध्य प्रदेश की पांच राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने हैं, विधायकों की संख्याबल के हिसाब से चार सीटें बीजेपी के खाते में जाते दिख रही हैं, जबकि एक सीट कांग्रेस को मिलेगी. बीजेपी ने आज ही चार प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया था, जिसमें एल मुरुगन, माया नारोलिया, बंशीलाल गुर्जर और उमेश नाथ महाराज को प्रत्याशी बनाया था. वहीं कांग्रेस ने अशोक सिंह को प्रत्याशी बनाया है, इस तरह से प्रदेश की पांचों सीटों पर प्रत्याशी तय हो गए हैं, अगर मैदान में कोई और उम्मीदवार नहीं आता है तो सभी प्रत्याशी निर्विरोध भी चुने जा सकते हैं. बता दें कि राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन का आखिरी दिन 15 फरवरी है, ऐसे में कल तक सभी प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Rajya Sabha Elections: बीजेपी के फैसले से खुश हुए कांग्रेस MLA, कहा-मेरे गुरू जाएंगे राज्यसभा

Trending news