सीएम शिवराज ने डॉक्टरों को बताया दवाइयों के नाम हिंदी में कैसे लिखें, जानिए
Advertisement

सीएम शिवराज ने डॉक्टरों को बताया दवाइयों के नाम हिंदी में कैसे लिखें, जानिए

सीएम शिवराज का आज अनोखा अंदाज भोपाल के भारत भवन में हिंदी की व्यापकता एक विमर्श कार्यक्रम में दिखाई दिया. यहां सीएम ने कहा कि अपनी मातृभाषा पर गर्व होना चाहिए. इसके साथ ही सीएम ने डॉक्टरों को भी सलाह दी. उन्होंने कहा गांव-गांव में डॉक्टरों की जरूरत है.

सीएम शिवराज ने डॉक्टरों को बताया दवाइयों के नाम हिंदी में कैसे लिखें, जानिए

भोपाल: सीएम शिवराज का आज अनोखा अंदाज भोपाल के भारत भवन में हिंदी की व्यापकता एक विमर्श कार्यक्रम में दिखाई दिया. यहां सीएम ने कहा कि अपनी मातृभाषा पर गर्व होना चाहिए. इसके साथ ही सीएम ने डॉक्टरों को भी सलाह दी. उन्होंने कहा गांव-गांव में डॉक्टरों की जरूरत है. दवाई का नाम पर्चे में हिंदी ने क्रोसिन क्यों नहीं लिखा जा सकता. उसमें क्या दिक्कत है? ऊपर श्री हरी लिखो और फिर क्रोसिन लिख दो.

सीएम शिवराज ने कहा कि मुझे ज्यादा कुछ कहना नहीं है, क्योंकि हमें करना है. हिंदी विश्वविद्यालय उसी का परिणाम था.  मानस में परिवर्तन हो रहा है आगे भी होगा, लेकिन कुछ शब्द जो अब व्यहवारिक हैं. उन्हें भी शामिल करना होगा, अगर हम व्यहवारिक नहीं होंगे तो असफल हो जाएंगे.

अंग्रेजी के विरोधी नहीं- शिवराज
अंग्रेजी के हम विरोधी नहीं हैं लेकिन राष्ट्रभाषा के प्रति जागरूकता जरूरी. आज यह मानसिकता गलत है कि अंग्रेजी के बिना काम नहीं हो सकता है. मैंने कई मेडिकल कॉलेज के बच्चों को सिर्फ इसलिए मेडिकल कॉलेज छोड़ते देखा है क्योंकि उसकी अंग्रेजी अच्छी नहीं है. यह एक सामाजिक क्रांति है. कुछ भी असंभव नहीं है. जब मैंने घोषणा की थी कि तो कुछ लोग मुह पीछे कर के हंस रहे थे लेकिन अब हमने कर के दिखा दिया है.

हम ही गुलाम हो गए 
सीएम शिवराज ने कहा कि रूस, जापान, जमर्नी चाइना जैसे देशों में कौन अंग्रेजी को पूछता है? हम ही गुलाम हो गए.  सीएम ने मजाकिया अंदाज में कहा कि दवाई के नाम हिंदी में क्यों नहीं लिखे जा सकते? ऊपर श्री हरि लिखो और नीचे दवाइयों का नाम लिखो जब हिंदी भाषा घर घर पहुंचेगी, तब अंग्रेजी की चुड़ैल उतरेगी.

हिंदी में लगाओ बोर्ड
सीएम शिवराज ने कहा कि शहरों में अंग्रेजी के बोर्ड बदले जाएं. हिंदी भाषा में बोर्ड और होर्डिंग लगाए. यह सरकारी काम है, कोई समस्या नहीं है. अब एमपी में नए युग की शुरूआत हो रही है. सीएम शिवराज ने महापौर मालती राय को निर्देश देते हुए कहा कि जो बदलाव किए जाने जल्द कीजिए मिलकर काम करेंगे. बोर्ड वगैरह बदलने है तो बदल डालो.

Trending news