CM शिवराज ने शिक्षकों को झुककर किया प्रणाम, कहा-कुछ लोगों ने सवाल उठाए लेकिन..
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1335147

CM शिवराज ने शिक्षकों को झुककर किया प्रणाम, कहा-कुछ लोगों ने सवाल उठाए लेकिन..

भोपाल Bhopal के दशहरा मैदान में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान Shivraj Singh Chauhan आज 15 हजार से ज्यादा शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिए. इस दौरान उन्होंने कहा कि वह मुख्यमंत्री होने के नाते शिक्षकों के सम्मान में कोई कमी नहीं आने देंगे. सीएम शिवराज ने सभी शिक्षकों को झुककर प्रणाम भी किया. 

CM शिवराज ने शिक्षकों को झुककर किया प्रणाम, कहा-कुछ लोगों ने सवाल उठाए लेकिन..

आकाश द्विवेदी/भोपाल। मध्य प्रदेश Madhya Pradesh के 15 हजार से ज्यादा शिक्षकों को आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान Shivraj Singh Chauhan ने नियुक्ति पत्र दिया. इस दौरान उन्होंने सभी शिक्षकों का आभार जताया. इन सभी शिक्षकों की ट्रेनिंग सीएम शिवराज की मौजूदगी में भेल दशहरा मैदान में हो रही है, जहां मंच पर पहुंचते ही सीएम शिवराज ने शिक्षकों को झुककर प्रणाम किया. उन्होंने कहा कि शिक्षक नौकर नहीं बल्कि निर्माता है. इसलिए मैं आप सबको को प्रणाम करता हूं. 

कुछ लोगों ने सवाल भी किए थे 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि कुछ लोगों ने सवाल भी उठाए थे कि उनको (शिक्षकों) बुलाकर क्या करोगे. लेकिन मैंने कहा कि जो बच्चों का भविष्य बनाने वाले हैं, क्या मैं उन्हें प्रणाम न करूं. मुख्यमंत्री के नाते मैं वचन देता हूं कि आपके मान सम्मान को बनाये रखने में कोई कमी नहीं छोड़ेंगे. आप भूल जाओ कि आप नौकरी करने वाले शासकीय सेवक हैं. बल्कि आप बच्चों का भविष्य गढ़ने गुरु है. ये बहुत बड़ा दायित्व है. हमारी जिम्मेदारी है कि खुद को इसके अनुरुप गढ़ लें अंतरात्मा में एक निश्चय कर लो मैं गुरु हूं और मुझे भविष्य के भारत के लिए बच्चों को तैयार करना है. क्योंकि आपके हाथ में ही बच्चों की भविष्य है. 

कुछ लोगों ने शिक्षा व्यवस्था को चौपट कर दिया था
सीएम शिवराज ने कहा कि कुछ लोगों ने शिक्षा व्यवस्था को चौपट कर दिया था, गुरुजी से शिक्षाकर्मी बना दिया. लेकिन आज पीएम मोदी के नेतृत्व में नई शिक्षा नीति बनी है, शिक्षा का उद्देश्य ज्ञान, कौशल और नागरिकता के संस्कार देना है, अगर शिक्षक बच्चे से पानी का ग्लास भरवा लें तो इसमें कुछ गलत नहीं, हम अपने स्कूल में बागबानी करते थे. शिवराज जो कुछ है अपने गुरु के कारण है. 

मातृभाषा में शिक्षा जरूरी है
मुख्यमंत्री ने कहा कि मातृभाषा में शिक्षा जरूरी है. क्योंकि बच्चे अलग तरह से डर जाते है अंग्रेजी नहीं आती क्या करेंगे. मैं दुनिया के हर कोने में जाता हूं और धड़ल्ले से हिंदी बोलता हूं. इसलिए मध्य प्रदेश पहला राज्य है जहां हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई होगी, क्योंकि बच्चों के किसी प्रकार की हिचक नहीं होनी चाहिए. 

सीएम शिक्षकों को टिप्स भी दिए 
इस दौरान सीएम शिवराज ने शिक्षकों को टिप्स भी दिए. उन्होंने कहा कि नए नए तरीको से बच्चों को पढ़ाना शुरू करें, इसके लिए खुद को अपडेट रखना बहुत जरूरी है. क्योंकि जमाने के साथ आगे चलना बहुत जरूरी है. कई बार मैं अफसरों को उनकी गलतियों के लिए टोकता हूं. इसलिए संवाद बनाकर चलना बहुत जरूरी है. आप लोग पूरी लग्नता से काम करिए मैं आपके मान सम्मान में कोई कमी नहीं आने दूंगा. 

बता दें कि आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के 15000 हजार से ज्यादा नव नियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिए. इसके लिए राजधानी भोपाल के दशहरा मैदान में एक बड़ा आयोजन किया गया था. जिसमें प्रदेश के सभी शिक्षक पहुंचे थे.

Trending news