MP में जिलों की संख्या बढ़कर हो जाएगी 56! CM मोहन यादव आज लगा सकते है इस नाम पर मुहर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2059112

MP में जिलों की संख्या बढ़कर हो जाएगी 56! CM मोहन यादव आज लगा सकते है इस नाम पर मुहर

MP New District: मध्य प्रदेश को आज नया जिला मिल सकता है. CM मोहन यादव रविवार को उज्जैन दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वे नागदा को नया जिला बनाने की घोषणा पर मुहर लगा सकते हैं. इसके बाद प्रदेश में कुल जिलों की संख्या बढ़कर 56 हो जाएगी. देखिए सभी जिलों की लिस्ट- 

MP में जिलों की संख्या बढ़कर हो जाएगी 56! CM मोहन यादव आज लगा सकते है इस नाम पर मुहर

MP News: मकर संक्रांति पर मध्य प्रदेश को नए जिले के रूप में एक तोहफा मिल सकता है. CM मोहन यादव आज जनता को 'नागदा' जिले की सौगात दे सकते हैं. वे उज्जैन जिले के दौरे पर रहेंगे. यहां कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे. माना जा रहा है कि इस दौरान वे नागदा को जिला बनाने की घोषणा पर मुहर लगा सकते हैं. यानी राज्य में जिलों की संख्या 55 से बढ़कर 56 हो सकती है. 

MP को मिल सकता है नया जिला 
CM मोहन यादव रविवार को उज्जैन जिले के दौरे पर रहेंगे. यहां गदा-खाचरौद तहसील क्षेत्र भी जाएंगे और मुक्तेश्वर महादेव के दर्शन करेंगे. इस दौरान वे एक रोड शो के जरिए मुक्तेश्वर महादेव के दर्शन करने आए आम जन का अभिवादन भी कर सकते हैं. माना जा रहा है कि यहां CM प्रदेश को नए जिले की सौगात दे सकते हैं. वे नागदा को जिला बनाने की घोषणा पर मुहर लगा सकते हैं.

MP में जिलों की संख्या हो जाएगी 56 
अगर CM मोहन यादव इस पर मुहर लगा देते हैं तो MP में जिलों की संख्या बढ़कर 56 हो जाएगी. हाल ही में राज्य में रीवा से अलग होकर मऊगंज, छिंदवाड़ा से अलग होकर पांढुर्णा और सतना से अलग होकर मैहर नए जिले बने हैं. इसके बाद जिलों की संख्या 55 हो गई. अब नागदा के जिला बनने पर ये संख्या बढ़कर 56 हो जाएगी. 

उज्जैन से अलग होकर बनेगा नया जिला  
नागदा अगर जिला बनता है तो ये उज्जैन से अलग होकर नया जिला बनेगा. दरअसल, लंबे समय से उज्जैन संभाग के सोनकच्छ, कन्नौद, खातेगांव, जावरा, खाचरोद, महिदपुर आदि तहसील को जिला बनाने की मांग तेजी से उठ रही है. वहीं, नागदा को जिला बनाने की घोषणा काफी पहले ही की जा चुकी है. ऐसे में लोगों को अब इस पर मुहर लगने का इंतजार है. 

MP में अब तक ऐसा रहा है जिलों का इतिहास
- 1956 में मध्य प्रदेश के गठन के दौरान राज्य में कुल 43 जिले थे.
- साल 2000 में छत्तीसगढ़ बनने के बाद इन जिलों की संख्या 45 हो गई. 
- 2003 में 3 नए जिले-अनूपपुर, बुरहानपुर, अशोकनगर बने. इसके बाद संख्या 48 हो गई.
- चुनावी साल 2008 में फिर 2 नए जिले बनाए गए. इनके नाम अलीराजपुर और सिंगरौली है.इस तरह जिलों की संख्या 50 हुई. 
- साल 2013 में आगर-मालवा को शाजापुर से अलग कर नया जिला बनाया गया और संख्या 51 हो गई.
- 2018 विधानसभा चुनाव से पहले  टीकमगढ़ से निवाड़ी को अलग कर नया जिला बना दिया गया और जिलों की संख्या 52 हो गई.
- इसके बाद साल 2023 में तीन नए जिले- मऊगंज, मैहर, और पांढुर्णा बने, जिसके बाद संख्या 55 हो गई है. 

ये भी पढ़ें-  Makar Sankranti पर क्यों खाया जाता है तिल और गुड़ का लड्डू, जानिए क्या है इसकी कहानी

आज उज्जैन में CM डॉ. मोहन यादव
CM डॉ. मोहन यादव रविवार को उज्जैन जिले के दौरे पर हैं. वे राहगीरी में करीब 1 घंटे आम जन के बीच मौजूद रहेगें. इसके अलावा उनकी शादी की सालगिरह होने के चलते सपत्नीक महाकालेश्वरः दर्शन करने जा सकते हैं. इसके बाद वे प्रशासनिक अधिकारीयों संग कलेक्टर कार्यालय में बैठक कर सकते हैं. CM आगर नाके स्तिथ रेल मंत्री अश्विन वैष्णव के साथ रेल्वे ट्रेनिंग सेंटर के लिए भूमि पूजन करेंगे. महिपदुर के गांव डोंगला स्तिथ वैधशाला जाएंगे और वैज्ञानिकों के साथ बैठक करेंगे. वे नागदा-खाचरौद तहसील क्षेत्र भी जाएंगे और मुक्तेश्वर महादेव के दर्शन करने आए आम जन का अभिवादन रोड शो के माध्यम से कर सकते हैं. 

Trending news