मंकीपॉक्स के बाद अब एमपी में इस बीमारी का अलर्ट जारी, स्वास्थ्य आयुक्त ने बताए लक्षण
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1207482

मंकीपॉक्स के बाद अब एमपी में इस बीमारी का अलर्ट जारी, स्वास्थ्य आयुक्त ने बताए लक्षण

एडवाइजरी में बताया गया है कि वायरस के संक्रमण के कारण संक्रमित व्यक्ति के शरीर में खुजली, दाने और छाले के लक्षण दिखाई देते हैं. ये दाने छाती, पीठ और चेहरे पर भी हो सकते हैं और फिर धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैल सकते हैं.

मंकीपॉक्स के बाद अब एमपी में इस बीमारी का अलर्ट जारी, स्वास्थ्य आयुक्त ने बताए लक्षण

आकाश द्विवेदी/भोपालः दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स नामक बीमारी ने आतंक मचाया हुआ है. मध्य प्रदेश में भी बीते दिनों इस संक्रामक बीमारी को लेकर अलर्ट जारी हुआ था. अब राज्य में एक और बीमारी का अलर्ट जारी किया गया है और वह बीमारी है चिकन पॉक्स. स्वास्थ्य आयुक्त सुदाम खाडे ने इसे लेकर निर्देश जारी किए हैं. फिलहाल ये निर्देश प्रदेश के सभी सीएमएचओ और स्वास्थ्य अधिकारियों को जारी किए गए हैं और इलाज को लेकर एडवाइजरी भी जारी की गई है. 

बता दें कि बीते एक महीने में भोपाल, छतरपुर, छिंदवाड़ा, दतिया, नीमच, धार और खंडवा जिलों में चिकन पॉक्स संक्रमण के 31 मामले सामने आए हैं. चिकनपॉक्स में मरीजों को बुखार के साथ शरीर पर छोटे-छोटे लाल दाने भी हो जाते हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि चिकनपॉक्स संक्रमित बीमारी है और बच्चों के साथ ही व्यस्क और गर्भवती महिलाओं को भी इस बीमारी से खतरा है. 

एडवाइजरी में बताया गया है कि वायरस के संक्रमण के कारण संक्रमित व्यक्ति के शरीर में खुजली, दाने और छाले के लक्षण दिखाई देते हैं. ये दाने छाती, पीठ और चेहरे पर भी हो सकते हैं और फिर धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैल सकते हैं. संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर भी यह बीमारी हो सकती है. मरीज के दानों और घावों से निकलने वाले पानी के संपर्क में आने से भी व्यक्ति संक्रमण का शिकार हो सकता है. 

Trending news