Chanakya Niti: जिंदगी में हासिल करना चाहते हो ऊंचा मुकाम तो गलती से भी ये बातें किसी को न बताएं
Advertisement

Chanakya Niti: जिंदगी में हासिल करना चाहते हो ऊंचा मुकाम तो गलती से भी ये बातें किसी को न बताएं

Chanakya Niti: अपनी नीतियों में चाणक्य ने कई बातों के बारे में बताया है जिनका पालन करके आप जिंदगी में सफल हो सकते हैं.चाणक्य नीति में कहा गया है कि यदि कोई व्यक्ति आपके साथ दुर्व्यवहार करता है तो इस घटना को अपने और उसके बीच ही रहने दें.

Chanakya Niti

Chanakya Niti: महान विद्वान चाणक्य की नीतियों का महत्व आज भी है. यदि कोई व्यक्ति चाणक्य की नीतियों का पालन करता है तो उसे सफलता अवश्य मिलती है और उसे जीवन में अच्छा मुकाम प्राप्त होता है. हालांकि चाणक्य ने अपनी नीति में कुछ बातें लिखी हैं जो किसी को नहीं बताना चाहिए. 

कोई दुर्व्यवहार करें तो किसी को न बताएं 
चाणक्य नीति में कहा गया है कि यदि कोई व्यक्ति आपके साथ दुर्व्यवहार करता है तो इस घटना को अपने और उसके बीच ही रहने दें क्योंकि यदि आप इसे अन्य लोगों को बताएंगे तो अन्य लोग आपकी मदद नहीं करेंगे बल्कि आपकी मजा लेंगे. साथ ही वे आपकी इज्जत नहीं करेंगे. इसलिए अगर किसी से आपकी बातचीत सही नहीं है तो इन सबके बीच किसी तीसरे व्यक्ति को नहीं लाना चाहिए. आप उस व्यक्ति से बात करें तो बेहतर होगा. उससे बात करो, उसे आपसे क्या प्रॉब्लम है? ऐसे में उसके साथ आपके संबंध अच्छे होंगे और वो इंसान फिर से आपकी बेइज्जती भी नहीं करेगा. 

Chanakya Niti: करियर में सफलता पाना चाहते हैं तो इन तीन आदतों पर करें काबू

पर्सनल बातें किसी को न बताएं
महाज्ञानी चाणक्य का मानना है कि आपकी जो पर्सनल चीज है. वो आपको अपने तक ही रखना चाहिए क्योंकि ऐसी बहुत सारी चीजें होती हैं. जिसको आप अपना समझ कर बताते हैं और ऐसे ही लोग आपकी परेशानी का कारण बन जाते हैं इसलिए अपनी जो भी पर्सनल बातें हैं वो किसी को नहीं बताना चाहिए. आपने खुद ही अनुभव किया हुआ होगा कि आपने कोई अपनी बहुत ही खास बात किसी को खास समझकर बताएं होंगे, लेकिन ऐसे लोगों ने आप के साथ छल किया और उससे आप बहुत दिक्कत में फंस गए.

अपनी परेशानी किसी को न बताएं
चाणक्य नीति में ये भी कहा गया है कि यदि आप किसी समस्या में फंस जाते हैं तो उसका समाधान आपको ही खोजना होगा. कोई भी आदमी अपने फायदे के बिना आपकी मदद नहीं कर सकता. वे निश्चित रूप से आपसे चुपड़ी चुपड़ी बातें जरूर करेंगे, लेकिन आपकी मदद नहीं करेंगे. वे आपके सामने सहानुभूति दिखाकर आपकी मजा लेंगे. इसलिए अपनी समस्याओं का समाधान स्वयं खोजें. 

पैसों की तंगी के बारे में
अगर आप पैसों की तंगी से गुजर रहे हैं, तो ये सोचकर कि मैं किसी को बताऊंगा, वो मेरी मदद करेगा, तो ऐसा न करें. कोई भी व्यक्ति बिना किसी लाभ के किसी की मदद नहीं करता है और यदि आप किसी को बताते हैं कि आपकी आर्थिक स्थिति खराब है तो वो व्यक्ति आपसे और दूर हो जाएगा. साथ ही वे लोग आपकी इज्जत भी नहीं करेंगे. उनको यह लगेगा कि आपके पास पैसे नहीं हैं. कहीं वो आप से ज्यादा मीठा संबंध रखते हैं तो कहीं आप उन लोगों से पैसे न मांग लें. अगर आपकी आर्थिक स्थिति खराब है तो आपको खुद इस समस्या का सामना करना चाहिए. परिवार के सदस्यों को छोड़कर किसी को भी इसके बारे में नहीं बताना चाहिए.

(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news