Chaitra Navratri 2023: इस बार नाव पर सवार होकर आ रही हैं मां दुर्गा, जानिए क्या हैं इसके मायने?
Advertisement

Chaitra Navratri 2023: इस बार नाव पर सवार होकर आ रही हैं मां दुर्गा, जानिए क्या हैं इसके मायने?

Chaitra Navratri 2023 Date: चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च दिन बुधवार से हो रही है. इस बार माता रानी भक्तों से मिलने के लिए नाव पर सवार होकर आ रही हैं. ऐसे में आइए जानते हैं माता रानी के नाव पर सवार होने का क्या अर्थ है?

Chaitra Navratri 2023: इस बार नाव पर सवार होकर आ रही हैं मां दुर्गा, जानिए क्या हैं इसके मायने?

Chaitra Navratri 2023, Mata Rani Vahan Importance: मां आदि शक्ति दुर्गा भवानी की उपासना के लिए नवरात्रि के पर्व का विशेष महत्व होता है. नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा की अलग-अलग रूप में उपासना की जाती है. ऐसी मान्यता है कि मां दुर्गा नवरात्रि के दौरान पृथ्वीलोक पर आती हैं. मां दुर्गा का आगमन विशेष वाहनों से होता है. ज्योतिष शास्त्र में मां दुर्गा के वाहन का विशेष महत्व है. धार्मिक मान्यतानुसार माता रानी के वाहन को शुभ-अशुभ का सूचक माना गया है. इस बार माता रानी नाव से सवार होकर आ रही हैं. ऐसे में आइए जानते हैं माता रानी के नौका पर आने का क्या है अर्थ?

कब शुरू हो रही चैत्र नवरात्रि 2023
चैत्र नवरात्रि की शुरूआत 22 मार्च 2023 से हो रही है. जिसका समापन 2023 को होगा. नवरात्रि के पहले दिन यानी 22 मार्च से हिंदू नववर्ष नव संवत्सर 2080 भी शुरू होगा. खास बात यह है कि इस बार की नवरात्रि पूरे नौ दिन की होगी. 

जानिए कैसे तय होती है मां दुर्गा की सवारी
नवरात्रि में मां दुर्गा की सवारी दिन के हिसाब से तय होती है. नवरात्रि की शुरुआत यदि रविवार या सोमवार से होता है तो मां दुर्गा का आगमन हाथी से होता है. नवरात्रि शुरुआत यदि मंगलवार या शनिवार से होता है तो मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर आती हैं. गुरुवार या शुक्रवार को यदि नवरात्रि की शुरआत होती है तो माता रानी डोली पर सवार होकर आती हैं. वहीं अगर नवरात्रि की शुरुआत बुधवार को हो रही है तो मां दुर्गा का आगमन नौका से होता है. 

जानिए मां दुर्गा के सभी वाहनों का अर्थ
मां दुर्गा की हर सवारी से कोई न कोई शुभ-अशुभ फल, प्राकृतिक आपदा, युद्ध, महामारी आदि के संकेत मिलते हैं. जिसका उल्लेख इस श्लोक में मिलता है. "गजे च जलदा देवी क्षत्र भंग स्तुरंगमे। नौकायां सर्वसिद्धिस्या दोलायां मरणंधुवम्।।" इसका अर्थ है कि जब मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आती हैं तो अधिक वर्षा होती है. यदि मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर आती हैं तो युद्ध के हालात पैदा होते हैं. यदि मां दुर्गा नौका पर सवार होकार आती हैं तो सर्वसिद्धिदायक होता है. 

मां दुर्गा के नौका पर आने का क्या होता है मतलब
इस साल चैत्र नवरात्रि 2023 बुधावार से शुरू हो रही हैं. ऐसे में मां दुर्गा की सवारी नौका है. नाव जल में चलने वाला वाहन होता है. ज्योतिष की मानें तो मां दुर्गा जब नाव पर होकर आती हैं तो अच्छी बारिश और अच्छी फसल के संकेत मिलते हैं. माता रानी के नौका से आगमन का मतलब सर्वसिद्धिदायक होता है. मां दुर्गा के नौकरा सवारी से आगमन को शास्त्रों में मां के इस रूप को भक्तों की समस्त इच्छाएं पूर्ण करने वाला बताया गया है. \

ये भी पढ़ेंः Weekly Horoscope: इस सप्ताह इन 4 राशि वालों को रहना होगा सावधान, जानिए अपना साप्ताहिक राशिफल

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news