Queen Elizabeth II का 96 वर्ष की उम्र में न‍िधन, सबसे लंबे समय तक ब्र‍िटेन पर क‍िया था राज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1342934

Queen Elizabeth II का 96 वर्ष की उम्र में न‍िधन, सबसे लंबे समय तक ब्र‍िटेन पर क‍िया था राज

ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. एलिजाबेथ का जन्म 21 अप्रैल 1926 को हुआ था. वह स्कॉटिश क्लाउड बोवेस-लियोन की सबसे छोटी बेटी थीं. 

Queen Elizabeth II passes away

Queen Elizabeth II Passes Away: ब्रिटेन से बहुत ही दुखद खबर आ रही है. ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में निधन  (Queen Elizabeth II dies at the age of 96) हो गया है.

बता दें कि शाही परिवार ने आज जारी किए बयान में कहा कि महारानी  एलिजाबेथ द्वितीय ने गुरुवार दोपहर में शांति के साथ बल्मोरल में अंतिम सांस ली. वे ब्रिटेन पर सबसे ज्यादा लंबे समय तक शासन करने वाली शाही परिवार की सदस्य थीं. अंतिम संस्कार के लिए उनका पार्थिक शरीर शुक्रवार को लंदन ले जाया जाएगा.  

पीएम नरेंद्र मोदी ने किया दुख व्यक्त 
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर (On the death of Queen Elizabeth II) दुख व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर ट्वीट कर लिखा,2015 और 2018 में यूके की अपनी यात्राओं के दौरान मेरी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ यादगार मुलाकातें हुईं. मैं उनके उत्साह और दयालुता को कभी नहीं भूलूंगा. एक मीटिंग के दौरान उन्होंने मुझे वह रूमाल दिखाया जो महात्मा गांधी ने उन्हें उनकी शादी में उपहार में दिया था. मैं उस जेस्चर को हमेशा संजो कर रखूंगा.

 

21 अप्रैल 1926 को हुआ जन्म
एलिजाबेथ का जन्म 21 अप्रैल 1926 को हुआ था. वह स्कॉटिश क्लाउड बोवेस-लियोन की सबसे छोटी बेटी थीं. 21 साल की उम्र में 20 नवंबर, 1947 को एलिजाबेथ की  शादी एडिनबर्ग के ड्यूक प्रिंस फिलिप से हुई थी. बता दें कि उनकी शादी वेस्टमिंस्टर एब्बे में हुई थी.

 

Trending news