Betul News: 300 मीटर की पगड़ी बांध दुनिया में भारत का मान बढ़ाने चला बैतूल का युवक,कुछ ऐसी है कहानी
Advertisement

Betul News: 300 मीटर की पगड़ी बांध दुनिया में भारत का मान बढ़ाने चला बैतूल का युवक,कुछ ऐसी है कहानी

बैतूल (Betul) के रहने वाले पेशे से वकील आदित्य पंचोली ने शुक्रवार को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के  क्राइटेरिया के तहत 300 मीटर का साफा बांधा. जबकि उन्हें सिर्फ ढाई सौ मीटर बांधने के लिए ही कहा गया था.

Betul News:

इरशाद हिंदुस्तानी/बैतूल: जिले में एक युवक ने दुनिया का सबसे लंबा साफा बांधने का दावा किया है और इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness Book of World Records) में भी भेजा गया है. बैतूल (Betul) के रहने वाले पेशे से वकील आदित्य पंचोली (Aditya Pancholi) ने 300 वर्ग मीटर की पगड़ी को महज 49 मिनट 5 सेकंड में बांधा. इसके अलावा उन्होंने सिर्फ 17 सेकंड में सबसे तेज साफा बांधने का भी रिकॉर्ड बनाया है.

आदित्य ने 300 मीटर का साफा बांधा
14 साल से शादियों में दुल्हों को साफा बांधने का काम करने वाले आदित्य पहले लोगों को शौकिया तौर पर साफा बांधा करते थे, लेकिन फिर इसे पेशे के तौर पर शुरू कर दिया. आदित्य का दावा है कि 14 सालों में वे 20 हजार लोगों को साफे बांध चुके हैं. अपने इस शौक को आदित्य ने मान्यता देने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में आवेदन किया है.आदित्य ने बताया कि उन्होंने पहले देखा कि पगड़ी को लेकर आखिर रिकॉर्ड क्या है? तो पता चला की दो रिकार्ड अब तक किसी ने छुआ भी नहीं है. पहला तेजी से पगड़ी बांधने और सबसे बड़ा साफा बांधने का. सबसे बड़ा साफा बांधने का उनका आवेदन स्वीकार कर लिया गया.जिसके बाद उन्होंने आज शुक्रवार को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के  क्राइटेरिया के तहत 300 मीटर का साफा बांधा. जबकि उन्हें सिर्फ ढाई सौ मीटर बांधने के लिए ही कहा गया था.

आदित्य ने 49 मिनट 5 सेकंड में पूरा किया
आदित्य ने बैतूल आडिटोरियम (Betul Auditorium) में 500 लीटर के सिंटेक्स टैंक पर इस साफे को बांधा. इसके लिए दो स्वतंत्र साक्षी और जज के रूप में राजेश भाटिया (Rajesh Bhatia) और वकील विनोद जयसिंहपुर (Vinod Jaisinghpur) मौजूद थे. जबकि इसके कपड़े की लंबाई चौड़ाई नापने के लिए सिविल इंजीनियर प्रखर पगारिया उपस्थित थे. इस पगड़ी का कपड़ा 128 मीटर लंबा और 2.60 मीटर चौड़ा था. जिसे सिलवाकर लंबा बनाया गया था. यहां साक्षियो ने सभी साक्ष्य और स्टेटमेंट रिकार्ड किए. इसकी वीडियोग्राफी भी करवाई गई. इस पूरे उपक्रम को एक घंटे में पूरा करना था. जिसे आदित्य ने 49 मिनट 5 सेकंड में पूरा किया. इसके अलावा उन्होंने 5 मीटर लंबी पगड़ी को महज 17 सेकंड में बांधा है.

Trending news