उज्जैन पुलिस को बड़ी कामयाबी: गुजरात से ट्रक चोर गैंग गिरफ्तार, राजस्थान से निकला कनेक्शन
Advertisement

उज्जैन पुलिस को बड़ी कामयाबी: गुजरात से ट्रक चोर गैंग गिरफ्तार, राजस्थान से निकला कनेक्शन

उज्जैन की बड़नगर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. पुलिस ने अंतर्राज्यीय ट्रक चोर मेवात गैंग का पर्दाफाश करने में कामयाबी हासिल की है. आरोपी के पास से मास्टर चाबी सहित 12 आइसर ट्रक, 1 टाटा ट्रक, 1 माजदा ट्रक बरामद किया गया है. इनकी अनुमानित कीमत 2 करोड़ 80 लाख बताई जा रही है.

उज्जैन पुलिस को बड़ी कामयाबी: गुजरात से ट्रक चोर गैंग गिरफ्तार, राजस्थान से निकला कनेक्शन

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: बड़नगर थाना पुलिस ने ट्रक चोरी के एक मामले में बड़ी कार्रवाई की है. चोरी के एक मामले में जांच करते हुए पुलिस ने 19 जुलाई को गुजरात के अहमदाबाद में अन्तर्राज्यीय वाहन चोर गिरोह मेवात गैंग के 2 सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था. चोर गिरोह का सरगना नूंह मेवात पुन्हाना (राजस्थान) का रहने वाला है, जिसकी निशादेही से कुल 14 ट्रक (कीमती 2 करोड़ 80 लाख रूपये) जब्त किए गए हैं. अब पुलिस इन ट्रकों को वास्तविक मालिक तक पहुंचे की कोशिश कर रही है.

इस शिकायत के बाद शुरू हुई थी जांच
14 जून 2022 को फरियादी प्रवीण पिता ओमप्रकाश राठौर, निवासी बदनावर ने थाना बडनगर पर अपना डम्फर चोरी होने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी. जिसपर थाना बडनगर में धारा 379 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया था. प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए उज्जैन पुलिस अधीक्षक ने थाना प्रभारी बड़नगर के नेतृत्व में टीम बनाई और अहम साक्ष्य जिसमें सीसीटीवी फुटेज व अन्य के आधार पर चोरी हुए डंपर को ट्रेस कर बरामद करने के निर्देश दिए थे.

ये भी पढ़ें: दबंगों ने पीएम आवासों पर कर ल‍िया कब्‍जा, चुनौती साब‍ित हो रहा बेदखली कराना

एसपी ने बनाई थी टीम
CCTV फुटेज चेक किये तो उसमें ट्रक के साथ-साथ एक ही नंबर की एक कार भी दिखी. कार की जानकारी प्राप्त करने पर उक्त कार नूह मेवात (राजस्थान) के नाम पर रजिस्टर्ड मिली. पुलिस ने साइबर सेल की मदद से नूह मेवात को अहमदाबाद से 19 जुलाई को हिरासत में लिया और पूछताछ में उसने अहमदाबाद की अलग-अलग पार्किंग में कुल 14 ट्रक खड़े करना बताया. निशादेही से कुल 14 ट्रक जब्त किये गए. इसके साथ ही उसके एक अन्य साथी को गिरफ्तार किया गया.

जानिए वारदात का तरीका
यह गैंग दो हिस्सों में कार्य करता है. एक हिस्सा ट्रक चोरी करता है और दूसरा हिस्सा चोरी के उन ट्रकों को अहमदाबाद, सूरत, नडियाड आदि क्षेत्र में बेच देता है. गिरफ्तार व्यक्ति चोर गैंग का सरगना है, जिसके पास सिल्वर रंग की कार है. यह अपने दो-तीन साथियों के साथ अहमदाबाद से शाम के समय इंदौर तरफ रवाना होते थे. रात करीब 1 के बीच यह लोग किसी भी स्थान पर खड़े आयसर ट्रक को मास्टर चाबी से चालू कर सीधे अहमदाबाद रिंग रोड की किसी भी पार्किंग में ले जाकर खड़ा कर देते थे.

ये भी पढ़ें: एक ही फंदे से लटका मिला प्रेमी युगल का शव, दो दिन से गायब थी नाबालिग लड़की

चोरी के वाहन ठिकाने लगाने वाले गैंग के सदस्य चोरी के ट्रक अपने कब्जे में लेकर उसका पूरा कायाकल्प रंगरोगन कर देते थे, फिर यह गैंग ऐसे ग्राहक तलाश करता था, जो वाहन की वास्तविक कीमत एक बार में चुका पाने में सक्षम नहीं होते. गैंग ऐसे ग्राहकों को वास्तविक कीमत की आधी पौनी राशि प्राप्त कर लेते और ट्रक ग्राहक को दे देते.

ऐसे फंसाते थे ग्राहक
गैंग के सदस्य चोरी के आयसर ट्रक 7 से 8 लाख रूपए में बिना दस्तावेजों के बेच देते थे, और पैसा पूरा चुकाने के बाद नाम ट्रांसफर कराने का तय किया जाता था. गुजरात में आयसर ट्रक की अधिक मांग होने से यह गैंग मुख्य रूप से आयसर ट्रक की चोरी करता था. इसके अतिरिक्त गैंग के मूल निवास मेवात क्षेत्र में अवैध खनन में डंफर की मांग होने से यह गैंग डंफर भी चोरी कर लेता था. चोरी के डंफर आसानी से बिना कागजात अवैध खनन के काम में नूह मेवात में उपयोग किये जाने की जानकारी मिली है.

वारदात के क्षेत्र तय थे
ट्रक चोर गिरोह पहले पंजाब हरियाणा, दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में ट्रक चोरी करता था. दिसंबर में इस गैंग का एक व्यक्ति चोरी के आयसर ट्रक सहित उप्र के खुर्जा थाना क्षेत्र में पकड़ा गया था. इसके बाद गिरोह द्वारा राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात में ट्रक चोरी करने लगे. सरगना द्वारा पूछताछ में माह जनवरी से जून तक की अवधि में राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात से करीब 20 ट्रक व 2 डंफर चोरी करना स्वीकार किया गया है.

पुलिस को मिली रिमांड
डंफर व अन्य ट्रकों की बरामदगी के साथ अहमदाबाद स्थित चोरी के वाहन ठिकाने लगाने वाली गैंग की गिरफ्तारी के लिए पुलिस ने आरोपी को कोर्ट में पेश कर रिमाड की मांग की जिसे अदालत ने स्वीकार करते हुए पुलिस को 7 दिन की रिमांड दी है. आरोपी से अब तक कुल 12 आयसर ट्रक, 1 टाटा ट्रक तथा 1 स्वराज माजदा ट्रक जब्त किया जा चुका है.

गुजरात और राजस्थान से भी चुराए गए ट्रक
अभी तक की विवेचना से यह स्पष्ट हुआ है कि जब्त ट्रकों में से 1 आयसर ट्रक थाना बडनगर, 1 आयसर ट्रक थाना महाकाल उज्जैन, 2 आयसर ट्रक थाना आजाद नगर इंदौर, 2 आयसर ट्रक थाना चंदन नगर इंदौर से चोरी किये गए हैं. जब्त अन्य ट्रकों के संबंध मे भी मध्य प्रदेश के साथ-साथ गुजरात व राजस्थान के थानों से जानकारी प्राप्त की जा रही है.

LIVE TV

Trending news