एसिडिटी, खट्टी डकार से हो सकता है कैंसर! छोटी परेशानी समझकर इग्नोर ना करें
Advertisement

एसिडिटी, खट्टी डकार से हो सकता है कैंसर! छोटी परेशानी समझकर इग्नोर ना करें

Acidity Cause Cancer: एसिडिटी और गैस के चलते गैस्ट्रिक कैंसर या आसान भाषा में कहें तो पेट का कैंसर हो सकता है. गैस्ट्रिक कैंसर की वजह खराब लाइफ स्टाइल और खानपान है.

एसिडिटी, खट्टी डकार से हो सकता है कैंसर! छोटी परेशानी समझकर इग्नोर ना करें

नई दिल्लीः कई लोग अपने खान-पान को लेकर काफी लापरवाही बरतते हैं. कुछ लोग जहां बहुत मसालेदार और तेलीय खाना खाते हैं, तो कई लोग सुबह काफी देर तक खाली पेट रहते हैं. इन लापरवाही के चलते लोगों को एसिडिटी और गैस (Acidity and Gas) की समस्या आम हो जाती है लेकिन अगर लंबे समय से ये परेशानी बनी हुई है तो आपको लापरवाही नहीं करनी चाहिए और तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. दरअसल एसिडिटी, खट्टी डकारें और गैस का बनना आम समस्या नहीं है और यह कैंसर (Stomach Cancer) जैसी घातक बीमारी का कारण बन सकती हैं. 

जी हां, एसिडिटी और गैस के चलते गैस्ट्रिक कैंसर या आसान भाषा में कहें तो पेट का कैंसर हो सकता है. गैस्ट्रिक कैंसर की वजह खराब लाइफ स्टाइल और खानपान है. पेट में जब कोशिकाओं की असामान्य ग्रोथ होने लगती है तो इसे गैस्ट्रिक कैंसर कहा जाता है. अधिकतर मामलों में देखा गया है कि पेट के कैंसर की शुरुआत खाने की नली जहां पेट से मिलती है, उस जगह से गैस्ट्रिक कैंसर की शुरुआत होती है. 

पेट के कैंसर का कारण (Gastric Cancer Reason)
पेट में कैंसर होने का कारण पूरी तरह साफ नहीं है लेकिन यह तय है कि खराब लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों के चलते पेट में कैंसर हो सकता है. विशेषज्ञों का मानना है कि जब हम कुछ ऐसा खा लेते हैं, जिससे हमारे पेट की अंदर की परत को नुकसान होता है और अगर यह समस्या लंबे समय तक बनी रहती है तो यह कैंसर का कारण बन सकती है. बहुत ज्यादा एसिडिटी भी नुकसानदायक हो सकती है. जो लोग बहुत ज्यादा नमक का सेवन करते हैं, फलों और सब्जियां नहीं खाते हैं, पेट में अंदर सूजन और इंफेक्शन, स्मोकिंग और जिन लोगों के परिवार में पेट का कैंसर होने की हिस्ट्री है, उन्हें भी कैंसर का खतरा ज्यादा है.

पेट के कैंसर के लक्षण (Stomach Cancer Symptoms)
पेट में कैंसर होने पर कुछ लक्षण दिखाई देते हैं, जिनमें कुछ निगलने में परेशानी होना, पेट में दर्द, पेट का फूला हुआ महसूस होना, थोड़ा खाना खाने पर भी पेट बहुत ज्यादा भरा महसूस होना, भूख ना लगना, पेट में जलन, खट्टी डकारें, अपच, उल्टी, वजन तेजी से कम होना, थकान होना और मल का रंग काला होना, पेट में कैंसर के कुछ लक्षण हो सकते हैं. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें. )

Trending news