5G आने से क्या लेना होगा नया मोबाइल और सिम कार्ड? जानिए होंगे क्या बड़े बदलाव
Advertisement

5G आने से क्या लेना होगा नया मोबाइल और सिम कार्ड? जानिए होंगे क्या बड़े बदलाव

भारत में इस साल के अंत तक दुनिया के सबसे तेज और एडवांस नेटवर्क 5जी की शुरुआत हो जाएगी. यह सुविधा देश की कुछ मेट्रो सिटीज यानी दिल्ली delhi, मुंबई mumbai, कोलकाता, चेन्नई chennai जैसे शहरों में शुरु होगी. 5G के आने पर बेहतर कॉल और कनेक्टिविटी मिलेगी. 

5G आने से क्या लेना होगा नया मोबाइल और सिम कार्ड? जानिए होंगे क्या बड़े बदलाव

नई दिल्ली: भारत में इस साल के अंत तक दुनिया के सबसे तेज और एडवांस नेटवर्क 5जी की शुरुआत हो जाएगी. यह सुविधा देश की कुछ मेट्रो सिटीज यानी दिल्ली, मुंबई,कोलकाता, चेन्नई जैसे शहरों में शुरु होगी. वहीं जियो ने AGM में बताया कि वह दिसंबर 2023 तक अपनी 5G सर्विस का विस्तार पूरे देश में कर लेंगे. कुछ दिनों पहले ही सरकार द्वारा इसके लिए अलग-अलग बैंड के स्पेक्ट्रम की भी बिक्री कर दी गई थी. ऐसे में जनता के मन में कई सवाल हैं कि क्या उन्हें 5जी के लिए नया सिम कार्ड और मोबाइल खरीदना पड़ेगा? क्या इसके लिए 4G से ज्यादा कीमत चुकाना पड़ेगी. ऐसी ही तमाम सवालों के जवाब आपको मिलेंगे इस खबर में.

क्या है 5G तकनीक ?
5G टेलीकम्युनिकेशन की अगली पीढ़ी है, जिसे 5वीं जनरेशन कहा जाता है. इससे ना सिर्फ इंटरनेट स्पीड बढ़ेगी बल्कि इससे बेहतर कॉल और कनेक्टिविटी भी मिल सकेगी. फिलहाल हमें 4G पर 100Mbps की स्पीड मिलती है, वहीं 5G पर अब 1Gbps तक की स्पीड मिलेगी. आसान भाषा में कहें तो ढ़ाई घंटे की फिल्म चंद सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी.

क्या लेना होगा नया मोबाइल और सिम कार्ड?
इस सर्विस का लाभ आप 4जी मोबाइल में नहीं उठा सकेंगे. इसके लिए आपके पास 5जी स्मार्टफोन होना चाहिए. तो अब सवाल उठता है कि क्या आपको नया फोन लेने की जरुरत है ? इसका जवाब आपके फोन पर निर्भर करता है. अगर आपका फोन 5G स्मार्टफोन है तो आपको नया फोन की जरूरत नहीं होगी. इसके लिए आपको बस फोन की सेटिंग में जाकर 5G सपोर्ट का साइन चेक कर सकते है. लेकिन अगर आपका फोन 5G सपोर्ट नहीं करता है तो आपको नया स्मार्टफोन खरीदना होगा. हालांकि जियो ने गूगल के साथ के मिलकर सस्ते स्मार्टफोन बना रही है. जिसकी कीमत 10-12 हजार रुपये तक हो सकती है.

चुकाना होंगे अधिक पैसे ?
5G के आने पर बेहतर कॉल और कनेक्टिविटी मिलेगी. इसके अलावा इंटरनेट स्पीड internet speed भी बेहतर होगी. तो जाहिर सी बात है कि इस सुविधा के लिए आपको अधिक कीमत चुकाना होगी. हीलांकि टेलीकॉम  कंपनियों telecom company ने अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. खास बात यह है कि आपको नया सिम कार्ड news sim card खरीदने की जरूरत नहीं है. आपके सिम कार्ड पर ही 5G कनेक्शन का सपोर्ट मिलेगा. 

दुनिया में होंगे आमूलचूल परिवर्तन
5G आने पर आपके आसपास कई बदलाव हो सकते हैं. आप वर्चुअल वर्ल्ड में रहते हुए असल दुनिया का आनंद ले सकते हैं. हाई क्वालिटी,  4K रेज्योलूशन वीडियो कॉल्स पर बाते कर सकेंगे.आने वाले समय में बिना ड्राइवर के गाड़ी चलना भी संभव हो सकेगा. ट्रैफिक सिग्नल का नियंत्रण भी ऑटोमेटिक हो जाएगा. इसके अलावा ऑटोमेशन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी मजबूत होगी.

Trending news