भोपाल में कोचिंग संचालकों को 1 महीने का अल्टीमेटम, प्रशासन ने कहा-दूर करें ये खामियां, वरना...
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2367759

भोपाल में कोचिंग संचालकों को 1 महीने का अल्टीमेटम, प्रशासन ने कहा-दूर करें ये खामियां, वरना...

Bhopal News: दिल्ली में तीन छात्रों की मौत के बाद भोपाल में भी सख्ती बरती जा रही है. पुलिस और प्रशासन ने कोचिंग संचालकों को 1 महीने का अल्टीमेटम दिया है. संस्थानों को पार्किंग, फायर सेफ्टी और अन्य सुरक्षा मानकों को पूरा करना होगा, नहीं तो उन्हें बंद कर दिया जाएगा.

 

भोपाल में कोचिंग संचालकों को 1 महीने का अल्टीमेटम, प्रशासन ने कहा-दूर करें ये खामियां, वरना...

Bhopals Coaching Class Operators Get 1 Months Time: दिल्ली में हुई कोचिंग घटना के बाद भोपाल प्रशासन सतर्क हो गया है. शहर के कई कोचिंग संस्थानों में सुरक्षा मानकों का पालन नहीं किया जा रहा था, जिसके चलते पुलिस ने कई संस्थानों के बेसमेंट सीज कर दिए थे. अब पुलिस और प्रशासन ने कोचिंग संचालकों के साथ बैठक कर उन्हें 1 महीने का अल्टीमेटम दिया है. अब संस्थानों को पार्किंग, फायर सेफ्टी और अन्य सुरक्षा मानकों को पूरा करना होगा. साथ ही कोचिंग के हर फ्लोर पर सुरक्षा के लिए एक व्यक्ति की तैनाती करनी होगी और ऑडिट रिपोर्ट भी दिखानी होगी. अगर एक महीने के अंदर संस्थान नहीं सुधरे तो उन्हें बंद कर दिया जाएगा.

 

यह भी पढ़ें: सतपुड़ा-विंध्याचल भवनों का नहीं होगा रिनोवेशन, अब इनकी जगह लेगा आधुनिक ऑफिस

 

1 महीने में दूर करें ये खामियां
बता दें कि भोपाल पुलिस और प्रशासन ने हाल ही में शहर के अलग-अलग इलाकों में 7 कोचिंग संस्थानों के बेसमेंट और ऑफिस एरिया को सीज किया था. अब इसी को लेकर पुलिस और प्रशासन ने शनिवार को कोचिंग संचालकों के साथ बैठक की. जिसमें उनके साथ इलेक्ट्रिकल सेफ्टी, निगम बिल्डिंग परमिशन ब्रांच के लोग भी मौजूद रहे. बैठक में 1 महीने के अंदर पार्किंग और फायर सेफ्टी के इंतजाम करने के निर्देश दिए गए. इसके अलावा बिल्डिंग के हर फ्लोर पर एक व्यक्ति की ड्यूटी लगाई जाएगी, जो मॉनिटरिंग करेगा. हर कोचिंग में ऑडिट डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाएगा. ताकि पैरेंट्स जान सकें कि उनका बच्चा कितना सुरक्षित है. फायर ऑडिट जरूरी होगा. बेसमेंट में भी पार्किंग व्यवस्था कराई जाएगी. यहां पर किसी भी हाल में क्लास नहीं लगेगी.  अगर 1 महीने के अंदर खामियां दूर नहीं की गईं तो संस्थान बंद कर दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: दिल्ली हादसे से सबक! CM की सख्ती के बाद MP में ताबड़तोड़ एक्शन, कई बड़े कोचिंग संस्थान सील

 

CM की सख्ती के बाद MP में ताबड़तोड़ एक्शन
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अफसरों को बेसमेंट में चल रही कोचिंग संस्थाओं का निरीक्षण करवाने के निर्देश दिए थे. इसके तुरन्त बाद इंदौर के कलेक्टर आशीष सिंह और भोपाल के कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह एक्सन मोड में आ गए. बेसमेंट में चल रही अवैध कोचिंग संस्थानों व लायब्रेरी के निरीक्षण के आदेश दिए. कलेक्टर के आदेश और सीएम के निर्देश से जिला प्रशासन और नगर निगम की टीम ने एक्शन लेना शुरू किया. 

रिपोर्ट- राहुल राठौर

Trending news