Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2251277
photoDetails1mpcg

Famous Sweets of MP: ये हैं मध्य प्रदेश की फेमस मिठाइयां, एक बार चखने के बाद बार-बार खाने आते हैं लोग

Famous Desserts Of Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश सिर्फ अपनी धरोहर और इतिहास ही नहीं बल्कि स्वाद के लिए भी पूरे देश में मशहूर है. नमकीन के साथ-साथ यहां 100 गुना टेस्टी मिठाईयां भी मिलती हैं, जो एक बार मुंह में जाती है तो जिंदगी भर उनका स्वाद याद रह जाता है. जानिए मध्य प्रदेश की फेसम मिठाइयों के बारे में-

1/7

Famous Sweets of MP-  अपने स्वाद और जायके के लिए पूरे देश में मशहूर मध्य प्रदेश की फेसम मिठाइयों के बारे में जानते हैं क्या आप?  जानिए एमपी की उन मिठाइयों के बारे में जिन्हें खाने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं. 

 

मावा बाटी

2/7
मावा बाटी

मावा बाटी- मालवा अंचल की मावा बाटी इतनी टेस्टी है कि PM मोदी खुद इसे खाने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं. भले ही मावा बाटी गुलाब जामुन जैसी दिखती है, लेकिन उससे बिल्कुल अलग है. मालवा क्यूजीन की शान मावा बाटी में सूखे मावे और ड्राई फ्रूट की स्टफिंग होती है. 

 

चिरौंजी की बर्फी

3/7
चिरौंजी की बर्फी

चिरौंजी की बर्फी- बुंदेलखंड की शान 'चिरौंजी की बर्फी' बहुत ही मशहूर है. ये चिरौंजी नाम के ड्राई फ्रूट से बनती है, जिसकी शुरुआत सागर जिले में हुई थी. इस स्वाद आपके मुंह में पानी ला देगा.

 

गजक

4/7
गजक

गजक- ग्वालियर-चंबल की शान और GI टैग वाली मुरैना की गजक के दीवाने देशभर में है. ये गुड़ और तिल से बनी हुई थोड़ी सॉफ्ट और थोड़ी क्रिस्पी मिठाई है. दूर-दूर से लोग इसे खाने के लिए आते हैं.

 

खोवे की जलेबी

5/7
खोवे की जलेबी

खोवे की जलेबी- खोवे की जलेबी का स्वाद इतना लाजवाब है कि आप इसे एक बार खाएंगे तो इसके दीवाने हो जाएंगे. ये जबलपुर, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा और कई शहरों में मिलती है. 

 

मालपुआ

6/7
मालपुआ

मालपुआ-  मध्य प्रदेश में मालपुआ भी बहुत ही स्वादिष्ट मिलता है. ये मध्य भारत की फेमस मिठाइयों में से एक है, जिसका स्वाद रबड़ी से साथ और भी ज्यादा बढ़ जाता है. 

 

नारियल की बर्फी

7/7
नारियल की बर्फी

नारियल की बर्फी-  एमपी में बनने वाली नारियल बर्फी भी बहुत ही स्वादिष्ट होती है. इसके अलावा गुजिया, श्रीखंड, इमरती और कई तरह की बर्फी भी आपके मुंह में पानी ला देंगी.