मध्‍य प्रदेश चुनाव 2018: 'इंदौर' से सलीम खान और उनके बेटे सलमान खान का है खास नाता
Advertisement

मध्‍य प्रदेश चुनाव 2018: 'इंदौर' से सलीम खान और उनके बेटे सलमान खान का है खास नाता

28 नवंबर को मध्य प्रदेश में मतदान होने वाले हैं.

1988 से लेकर अब तक सलमान के करियर में कई उतार चढ़ाव आए (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: इन दिनों मध्य प्रदेश में हर तरफ चुनाव के चर्चे ही हो रहे हैं. इस बार मध्य प्रदेश चुनाव में किसका बोलबाला रहेगा और किसी सरकार बनेगी? ये तो अगले महीने पता चलेगा. बता दें, 28 नवंबर को मध्य प्रदेश में मतदान होने वाले हैं. मध्य प्रदेश हमारे देश का एक ऐसा राज्य है, जिसने फिल्म जगत को कई दिग्गज कलाकार दिए हैं जिनमें से सलीम खान और उनके बेटे सलमान खान का नाम भी शामिल है. सलीम खान का जन्म 24 नवंबर 1935 में इंदौर में हुआ था और सलमान का भी जन्म इंदौर में 27 दिसंबर 1965 में हुआ था.

fallback

सलीम खान की अपनी पर्सनल लाइफ
सलीम खान की अपनी पर्सनल लाइफ भी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है. सलीम खान को उस जमाने के डायरेक्टर के. अमरनाथ ने एक शादी के दौरान देखा और मुंबई बुला लिया था. इसके बाद 400 रुपये महीने की सैलरी पर सलीम खान को एक्टिंग करने का मौका दिया. इसके बाद सलीम खान का करियर बॉलीवुड में शुरू हुआ. लगभग 14 फिल्मों में बतौर एक्टर काम करने वाले सलीम खान ने 'तीसरी मंजिल', 'सरहदी लूटेरा', 'दीवाना', 'वफादार' जैसी फिल्मों में छोटे मोटे रोल किए. लेकिन उनकी किस्मत खुली जब फिल्म 'सरहदी लुटेरा' के दौरान उनकी मुलाकात उसी फिल्म में 'क्लैप ब्वॉय' जावेद अख्तर से हुई. वहीं से सलीम-जावेद की जोड़ी बनी और उस जमाने के सुपरस्टार राजेश खन्ना ने पहली बार सलीम-जावेद को अपनी फिल्म 'हाथी मेरे साथी' का स्क्रीन प्ले लिखने के लिए मौका दिया.

fallback

1988 में सलमान की बॉलीवुड में हुई थी एंट्री
सलीम-जावेद की जोड़ी ने लगभग 25 फिल्मों में एक साथ लिखने का काम किया. सुपरहिट फिल्म 'शोले' के बाद दोनों जोड़ियों ने 'यादों की बारात', 'जंजीर', 'मजबूर', 'हाथ की सफाई', 'दीवार', 'डॉन', 'त्रिशूल', 'शान', 'शक्ति' जैसी कई यादगार फिल्में लिखीं. सलीम खान और जावेद अख्तर की जोड़ी 70 और 80 की दशक में सबसे ज्यादा मेहनताना पाने वाली राइटर जोड़ी थी. वहीं, सलमान की बात करें तो, उनका पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान है. सलमान ने 1988 में फिल्म 'बीवी हो तो ऐसी' से बॉलीवुड में एक हीरो के रूप में कदम रखा. 

fallback

आज भी शिखर पर हैं सलमान खान
सलमान को अपनी पहली बड़ी व्यावसायिक सफलता 1989 में रिलीज हुई फिल्म 'मैंने प्यार किया' से मिली, जिसके लिए उन्हें फिल्म फेयर सर्वश्रेष्ठ नवीन पुरुष अभिनेता पुरस्कार भी दिया गया. इसके बाद सलमान ने बॉलीवुड को कई सुपरहिट फिल्में दिए, जिसमें 'साजन', 'हम आपके हैं कौन', 'व बीवी नं. 1' मुख्य रूप से शामिल थे. सलमान की ये ऐसी फिल्में थीं, जिन्होंने उनके करियर में पांच अलग सालों में सबसे अधिक कमाई की. इसके बाद अब तक सलमान खान ने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा. 1988 से लेकर अब तक सलमान के करियर में कई उतार चढ़ाव आए, लेकिन आज भी सलमान शिखर पर हैं. सलमान आज भी बॉलीवुड में सक्रिय हैं, और आए दिन उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हंगामा मचाती रहती है.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

Trending news