बस्तर में राहुल-राजनाथ का दंगल! किसी ने कहा- विलुप्त होता डायनासोर तो किसी ने बोले तीखे हमले
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2202830

बस्तर में राहुल-राजनाथ का दंगल! किसी ने कहा- विलुप्त होता डायनासोर तो किसी ने बोले तीखे हमले

Bastar Lok Sabha Election 2024: शनिवार को केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और कांग्रेस नेता राहुल गांधी बस्तर दौरे पर रहे. दोनों ने जनता को संबोधित करते हुए पक्ष-विपक्ष पर जमकर हमला बोला. पढ़िए दोनों का जुबानी दंगल-

बस्तर में राहुल-राजनाथ का दंगल! किसी ने कहा- विलुप्त होता डायनासोर तो किसी ने बोले तीखे हमले

Chhattisgarh News: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए अब सिर्फ कुछ ही दिन बचे हैं, जिसके लिए नेताओं ने धुआंधार प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया है. शनिवार को छत्तीसगढ़ के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र बस्तर में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बीच जुबानी दंगल हुआ. दोनों नेता एक ही दिन में जनता को साधने के लिए बस्तर क्षेत्र में पहुंचे. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने  बस्तर और कांकेर लोकसभा में जनसभा संबोधित की. वहीं, राहुल गांधी ने बस्तर नगर पंचायत के लाल बहादुर शास्त्री मैदान में जनता को संबोधित किया.

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने साधा निशाना 
केंद्रीय रक्षा मंत्री ने कहा- अटल बिहारी वाजपेई ने दो आदिवासी बाहुल्य राज्य बनाए, जिसमें पहला छत्तीसगढ़ और दूसरा झारखंड राज्य है. जब ये राज्य बनने वाला था तो कई अटकलें आने लगी कि छत्तीसगढ़ और और झारखंड में क्या संभव हो पाएगा, लेकिन 15 सालों की सरकार ने छत्तीसगढ़ में अभूतपूर्व विकास किया. तेजी के साथ छत्तीसगढ़ का विकास हुआ है. 

कांग्रेस विलुप्त होता डायनासोर
उनहोंने कहा- कांग्रेस की हालत अब पतली होने लगी है. जैसे पृथ्वी से डायनासोर विलुप्त हुए. वैसे ही देश से कांग्रेस विलुप्त हो जाएगी. कांग्रेस बुजुर्ग हो गई है. अब वो पहाड़ चढ़ने लायक नहीं रही. बिग बॉस का शो सबने देखा है. वैसे ही कांग्रेस में सब आपस में लड़ रहे हैं. कपड़े-फाड़ रहे हैं. 10 साल बाद बच्चों से पूछेंगे कांग्रेस के बारे में तो वो कहेंगे कि कौन कांग्रेस. 

भारत में रामराज्य
मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा-  भारत में राम राज्य का आगाज जो चुका है. राम राज्य वो है, जिसमें लोगों के अंदर कर्तव्य बोध पैदा हो. अधिकार बोध पैदा नहीं होना चाहिए. हमने ट्रिपल तलाक की प्रथा को खत्म किया. देश में पैदा हुए अविश्वास के संकट से हमने लड़ा है. हमारी और मोदी जी की धारणा रही है विकास सर्वांगीण हो तभी हमारा भारत विश्वगुरु बन पाएगा. भ्रष्ट्राचार की चर्चा राजीव गांधी जी किया करते थे कोई कांग्रेस का ऐसा कार्यकाल नहीं रहा जहां घोटाला नहीं हुआ. छत्तीसगढ़ में आपने 5 साल मौका दिया तो गोबर घोटाला, गोठान घोटाला आदि घोटाला किए. केंद्र में रहते हुए बड़े-बड़े घोटाला किए. अब ED कार्रवाई कर रही है तो लोग कहते हैं की चुनाव आने वाला है इसलिए कार्रवाई की जा रही है.

राजनाथ सिंह ने शनिवार को बस्तर लोकसभा सीट से प्रत्याशी महेश कश्यप और कांकेर प्रत्याशी भोजराज नाग के पक्ष में लोगों से वोट की अपील की.  

ये भी पढ़ें-  झटपट  बनाएं छत्तीसगढ़ का पारंपरिक फूड 'फरा'

 

राहुल गांधी ने बोला हमला
राहुल गांधी भी शनिवार को बस्तर लोकसभा क्षेत्र के दौरे पर रहे.  बस्तर नगर पंचायत के लाल बहादुर शास्त्री मैदान में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा- देश की संपदा(जल, जंगल, जमीन) पर आदिवासियों का पहला अधिकार है. BJP ने आदिवासी शब्द को बदलने का प्रयास  किया है. BJP के लोग आदिवासियों को वनवासी कहते हैं. राहुल ने कहा BJP आडानी जैसे लोगों को जंगल की जमीन देने का काम कर रही है. 

मोदी सरकार पर हमलावर 
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने भाषण में कहा- कोरोना काल में देश को जब इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत थी तब मोदी जी ताली और थाली बाजवा रहे थे. हिंदुस्तान में 22 लोगों के पास 70 करोड़ लोगों के इतना पैसा है. मोदी इन्हीं 22 लोगों का दिन रात सहयोग कर रहे हैं. इसके साथ ही राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर देश की आदिवासी राष्ट्रपति को राम मंदिर उद्घाटन में जाने से रोकने का भी आरोप लगाया.

राहुल ने किया वादा
राहुल गांधी ने जनता को संबोधित करते हुए कई वादे किए. उन्होंने कहा- हम बेरोजगारी खत्म करेंगे. 30 लाख पद देश में खाली पड़े हैं, खाली पदों में भर्ती करेंगे. अप्रेंटशिप का अधिकार बेरोजगार युवाओं को देंगे. 22-25 लोगों का 16 लाख करोड़ रुपए का कर्जा PM मोदी ने माफ किया, हम सरकार में आए तो किसानों का कर्जा माफ करेंगे और MSP सुनिश्चित करेंगे. महिलाओं के लिए महालक्ष्मी योजना के तहत आर्थिक सहायता दी जाएगी. सरकारी नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं को देंगे. इसके साथ ही आबादी के अनुसार नौकरियों में जातियों की भागीदारी भी सुनिश्चित करेंगे. 

राहुल गांधी ने बस्तर लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा के पक्ष में वोट भी मांगे.

ये भी पढ़ें-  क्या आप भी लॉ में बनाना चाहते हैं करियर? ये हैं MP की टॉप सरकारी यूनिवर्सिटीज

Trending news