Congress SP Alliance: इधर अखिलेश-राहुल की पार्टियों में हुआ गठबंधन, उधर सपा नेता BJP में हुए शामिल
Advertisement

Congress SP Alliance: इधर अखिलेश-राहुल की पार्टियों में हुआ गठबंधन, उधर सपा नेता BJP में हुए शामिल

Khajuraho Lok Sabha Seat: कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव से पहले गठबंधन कर लिया है, इस गठबंधन के बाद मध्य प्रदेश की खजुराहो लोकसभा सीट की चर्चा शुरू हो गई है. 

सपा नेता बीजेपी में शामिल

MP News: लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने गठबंधन किया है, इस गठबंधन में मध्य प्रदेश की खजुराहो लोकसभा सीट समाजवादी पार्टी को दी गई है, जबकि बाकि की 28 सीटों पर सपा कांग्रेस का समर्थन करेगी. ऐसे में गठबंधन का ऐलान होने के बाद बुंदेलखंड अंचल की खजुराहो लोकसभा सीट की चर्चा सियासी गलियारों में शुरू हो गई. सपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन का ऐलान होने के बाद बीजेपी भी यहां एक्टिव नजर आ रही है. बीजेपी ने सपा को यहां बड़ा झटका दिया है, जिसे प्रेशर पॉलिटिक्स भी माना जा रहा है. 

सपा नेता बीजेपी में शामिल 

दरअसल, इधर कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन का ऐलान हुआ. उधर बीजेपी ने खजुराहो में सपा को नेता को बीजेपी में शामिल करा लिया. इस बात की जानकारी खुद बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और खजुराहो सांसद वीडी शर्मा ने दी है. उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करते हुए बताया कि राजनगर विधानसभा सीट से 2023 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी रहे बृजगोपाल उर्फ बबलू पटेल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और बीजेपी की जनहितैषी योजनाओं से प्रभावित होकर बीजेपी में शामिल हुए हैं. इस दौरान सीएम मोहन यादव भी मौजूद रहे. बता दें खजुराहो शहर भी राजनगर विधानसभा क्षेत्र में आता है. सपा नेता को बीजेपी में शामिल कराकर बीजेपी ने एक तरह से लोकसभा चुनाव की शुरुआत कर दी है. 

fallback

खुजराहो में कार्यालय खोल रही है सपा 

बता दें कि खुजराहो लोकसभा सीट यूपी से सटी हैं, जहां समाजवादी पार्टी का अच्छा प्रभाव माना जाता है, समाजवादी पार्टी मध्य प्रदेश में अपना प्रदेश कार्यालय भी खुजराहो में खोलने जा रही है. जिसकी तैयारियां भी शुरू हो गई हैं, माना जा रहा है कि समाजवादी पार्टी खजुराहो लोकसभा सीट पर किसी ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार को उतार सकती है. जबकि कांग्रेस समर्थन मिलने से सपा को चुनाव में चांस नजर आ रहे हैं. खुद सपा सुप्रीमों अखिलेश यादव भी इस क्षेत्र में एक्टिव रहे हैं, उन्होंने 2023 के विधानसभा चुनाव में पार्टी के लिए पूरा जोर लगाया था. अखिलेश यादव ने इस दौरान आदिवासी परिवार में जाकर भोजन भी किया था. 

पिछले तीन चुनावों में सपा का प्रदर्शन 

  • 2019 के लोकसभा चुनाव में सपा प्रत्याशी वीर सिंह पटेल को 40 हजार 77 वोट मिले थे, वोट प्रतिशत 3.19 प्रतिशत रहा था. 
  • 2014 के लोकसभा चुनाव में सपा प्रत्याशी सिद्धार्थ कुशवाहा को 40 हजार 69 वोट मिले थे, इस चुनाव में वोट प्रतिशत 4.8 प्रतिशत रहा था. 
  • 2009 के लोकसभा चुनाव में सपा प्रत्याशी जयवंत सिंह को 20 हजार 45 वोट मिले थे, इस चुनाव में वोट प्रतिशत 3.44 प्रतिशत रहा था. 

2008 के परिसीमन में आई खुजराहो लोकसभा सीट पर पिछले तीन चुनावों में सपा को 5 प्रतिशत वोट भी नहीं मिले हैं. जबकि कांग्रेस प्रत्याशी को भी पिछले दो चुनावों में यहां बड़ी हार मिली है. ऐसे में इस बार कांग्रेस ने यहां सपा को मौका दिया है. हालांकि 2023 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का प्रदर्शन इस सीट पर खास नहीं रहा है. लोकसभा क्षेत्र में आने वाली सभी 8 सीटों पर दोनों पार्टियों को हार का सामना करना पड़ा था. 

ये भी पढ़ेंः Lok Sabha Election: खजुराहो सीट छोड़ने पर BJP का तंज; 'विकास के आगे कांग्रेस ने छोड़ा मैदान'

Trending news