Lok Sabha Elections: ग्वालियर में पूर्व विधायकों में टक्कर! जानिए कौन हैं प्रवीण पाठक जो तोमर के खास से भिड़ेंगे?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2191655

Lok Sabha Elections: ग्वालियर में पूर्व विधायकों में टक्कर! जानिए कौन हैं प्रवीण पाठक जो तोमर के खास से भिड़ेंगे?

Lok Sabha Elections: ग्वालियर लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने प्रवीण पाठक को मैदान में उतारा है. पाठक ग्वालियर में नरेंद्र सिंह तोमर के करीबी बीजेपी के भरत सिंह कुशवाह के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे.

Gwalior Lok Sabha Seat

Gwalior Lok Sabha Seat: कांग्रेस पार्टी ने मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections in Madhya Pradesh) के लिए 3 उम्मीदवारों की घोषणा की. कांग्रेस ने मुरैना से पूर्व विधायक सत्यपाल सिंह सिकरवार नीटू, ग्वालियर से पूर्व विधायक प्रवीण पाठक और खंडवा से नरेंद्र पटेल को उम्मीदवार बनाया है. बता दें कि ग्वालियर लोकसीट में प्रवीण पाठक की टक्कर नरेंद्र सिंह तोमर के खासमखास से होगी .

MP की बची 3 सीटों पर कांग्रेस ने उतारे प्रत्याशी, ग्वालियर, मुरैना और खंडवा से किसे मिला टिकट?

कौन हैं प्रवीण पाठक?
कांग्रेस पार्टी ने ग्वालियर लोकसभा सीट से आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए प्रवीण पाठक को अपना उम्मीदवार बनाया है. ग्वालियर दक्षिण से पूर्व विधायक पाठक की गिनती पार्टी के युवा चेहरों में होती है. बता दें कि 2023 के ग्वालियर दक्षिण विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नारायण सिंह कुशवाह ने प्रवीण पाठक को हराया था. कांग्रेस पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले प्रवीण पाठक 2536 वोटों से हार गए थे. प्रवीण पाठक के राजनीतिक सफर की बात करें तो वह छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय थे और ग्वालियर के माधव कॉलेज में पढ़ाई के दौरान एनएसयूआई के सक्रिय सदस्य थे. प्रवीण पाठक ने सक्रिय राजनीति में संगठन का पहला चुनाव लड़ा और प्रदेश महासचिव के पद तक पहुंचे. 2018 में पहली बार उन्हें ग्वालियर दक्षिण से कांग्रेस का उम्मीदवार बनाया गया और उनके सामने थे नारायण सिंह कुशवाह. जहां पाठक ने उन्हें करारी शिकस्त दी और पहली बार विधायक बने लेकिन 2023 के विधानसभा चुनाव में नारायण सिंह कुशवाह से चुनाव हार गये. हालांकि, उनकी मेहनत और सक्रियता को देखते हुए कांग्रेस ने उन्हें लोकसभा चुनाव के लिए उड़ीसा का चुनाव प्रभारी बनाया गया था. अब कांग्रेस ने उन्हें ग्वालियर से लोकसभा उम्मीदवार बनाकर उन पर भरोसा जताया है.

भरत सिंह कुशवाह से टकराएंगे पाठक
वहीं, पाठक का मुकाबला ग्वालियर लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार भरत सिंह कुशवाह से होगा. कुशवाह की बात करें तो वह पूर्व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के करीबी हैं. इसके अलावा वह लगातार दो बार ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे. 2020 से एमपी सरकार में उद्यानिकी मंत्री के रूप में भी काम किया. आपको बता दें कि 2023 के विधानसभा चुनाव में झटका लगने के बावजूद, जहां वह चुनाव हार गए थे. पार्टी ने कुशवाह को ग्वालियर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है.

पूर्व विधायकों में टक्कर
खास बात यह है कि इस ग्वालियर लोकसभा सीट पर कांग्रेस और बीजेपी के उम्मीदवार दोनों  हाल ही में विधानसभा चुनाव हार गए थे. हालांकि, उसकी हार का अंतर बहुत कम था. कांग्रेस उम्मीदवार प्रवीण पाठक 2023 के विधानसभा चुनाव में 2536 वोटों के मामूली अंतर से हारे थे. जबकि, 2023 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के भरत सिंह कुशवाह को भी करीबी हार का सामना करना पड़ा. कुशवाह महज 3282 वोटों से हारे. हालांकि, अब पाठक और कुशवाह दोनों ही ग्वालियर के सियासी मैदान में जबरदस्त टकराव के लिए तैयार हैं.

 

Bharat Singh Kushwaha

Social Media Score

Scores
Over All Score 43
Digital Listening Score64
Facebook Score52
Instagram Score64
X Score27
YouTube Score0

Trending news