चंबल से लेकर निमाड़ तक 3 सीटों पर फंसी कांग्रेस, 'पंडित-ठाकुर' के चक्कर में उलझा मामला
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2179141

चंबल से लेकर निमाड़ तक 3 सीटों पर फंसी कांग्रेस, 'पंडित-ठाकुर' के चक्कर में उलझा मामला

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने अब तक मध्य प्रदेश में अब तक 25 सीटों प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है, लेकिन पार्टी अभी भी 3 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी तय नहीं कर पा रही है.

तीन सीटों पर उलझी कांग्रेस

Congress Candidate List: कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में 25 लोकसभा सीटों पर अब तक प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है, लेकिन तीन सीटों पर अभी भी मामला फंसा हुआ है. जिनमें दो सीटें चंबल अंचल और एक सीट निमाड़ अंचल की है. चंबल की दोनों सीटों पर कांग्रेस जातिगत समीकरणों में उलझी है, तो खंडवा में पार्टी को मजबूत प्रत्याशी की तलाश है, हालांकि खंडवा में अरुण यादव के नाम की चर्चा तेज हैं, लेकिन उनके नाम पर अब तक सहमति नहीं बन पाई है. वहीं कांग्रेस ने खजुराहो सीट सपा के लिए छोड़ी है, लेकिन सपा भी अब तक खजुराहों में प्रत्याशी का ऐलान नहीं कर पाई है. 

ग्वालियर-मुरैना और खंडवा में उलझा मामला 

दरअसल, कांग्रेस को अभी भी मुरैना, ग्वालियर और खंडवा लोकसभा सीट पर प्रत्याशी का ऐलान करना है, लेकिन यहां प्रत्याशियों के नामों पर सहमति नहीं बन पा रही है, दरअसल, मुरैना और ग्वालियर में दावेदार तीन से ज्यादा हैं, जबकि खंडवा में पार्टी को मजबूत प्रत्याशी की तलाश है. तीनों ही सीटों पर कांग्रेस को पिछले कुछ चुनावों से लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है. 2014 और 2019 में तीनों सीटों पर कांग्रेस चुनाव हारी थी, ऐसे में पार्टी यहां मजबूत प्रत्याशियों की तलाश में जुटी है. 

चंबल में 'पंडित-ठाकुर' उलझी कांग्रेस 

चंबल अंचल की दोनों लोकसभा सीटें ग्वालियर और मुरैना में कांग्रेस जातिगत समीकरणों में उलझ गई है.  दरअसल, दोनों ही सीटों पर पार्टी 'पंडित-ठाकुर' के चक्कर में उलझी है, मुरैना सीट पर विधायक पंकज उपाध्याय, नीटू सिकरवार प्रमुख दावेदार माने जा रहे हैं, तो ग्वालियर में लाखन सिंह यादव और प्रवीण पाठक का नाम सबसे आगे चल रहा है, क्योंकि दोनों ही सीटों पर जातिगत समीकरण सबसे अहम माने जाते हैं. 

मुरैना में बीजेपी ने ठाकुर वर्ग से आने वाले शिवमंगल सिंह तोमर को प्रत्याशी बनाया है, ऐसे में कांग्रेस के पीसीसी चीफ जीतू पटवारी यहां जौरा विधानसभा सीट से विधायक पंकज उपाध्याय के पक्ष में नजर आ रहे हैं, पटवारी का तर्क है कि बीजेपी ने ठाकुर वर्ग से प्रत्याशी उतारा है तो हमें ब्राह्णाण वर्ग से मौका देना चाहिए. लेकिन दूसरे कुछ नेताओं ने पूर्व विधायक नीटू सिकरवार पर सहमति बनाने की बात कही है. इसके अलावा ओबीसी वर्ग से पूर्व विधायक बैजनाथ सिंह कुशवाहा के नाम की भी चर्चा है. 

ये भी पढ़ेंः प्रचार के साथ जातिगत समीकरण भी साध रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांग्रेस प्रत्याशी के पिता की तारीफ

ग्वालियर में भी उलझा मामला 

ग्वालियर में भी मामला फिलहाल फंसा हुआ है, बीजेपी ने यहां पूर्व मंत्री भारत सिंह कुशवाहा को टिकट दिया है, ऐसे में कांग्रेस यहां मजबूत प्रत्याशी को उतारना चाहती है, पार्टी में पूर्व विधायक प्रवीण पाठक के नाम पर चर्चा चल रही है, जबकि ओबीसी कैंडिडेट्स के तौर पर पूर्व सांसद रामसेवक सिंह गुर्जर और पूर्व मंत्री लाखन सिंह यादव के नाम की भी चर्चा है, जबकि पार्टी का एक तर्क यह भी है कि अगर मुरैना में नीटू सिकरवार को टिकट नहीं दिया जाता है तो फिर उन्हें ग्वालियर से लड़ाया जाए. लेकिन कई नेता इसके पक्ष में नहीं है, ऐसे में ग्वालियर लोकसभा सीट पर भी कांग्रेस की पिक्चर क्लीयर नहीं हो पा रही है. 

खंडवा में अरुण यादव के अलावा कौन ?

कांग्रेस ने फिलहाल खंडवा लोकसभा सीट पर भी होल्ड लगा रखा है, दरअसल, खंडवा में पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव सबसे मजबूत दावेदार माने जा रहे थे, लेकिन माना जा रहा है कि इस बार अरुण यादव खंडवा से चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं, ऐसे में पार्टी में दूसरे नामों पर चर्चा शुरू हुई थी, जिसमें कुछ स्थानीय नामों पर मंथन चला है, जिसमें पूर्व कांग्रेस जिलाध्यक्ष पूनम पटेल  का नाम भी सामने आया था. लेकिन माना जा रहा है कि कांग्रेस आलाकमान अरुण यादव को ही खंडवा से चुनाव लड़ाना चाहता है कि क्योंकि उनसे मजबूत चेहरा फिलहाल नजर नहीं आ रहा है. वहीं बात अगर बीजेपी की जाए तो बीजेपी ने यहां ज्ञानेश्वर पाटिल को टिकट दिया है. 

खजुराहो भी होल्ड 

बुंदेलखंड अंचल की खजुराहो लोकसभा सीट कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी के लिए छोड़ी है, लेकिन सपा भी यहां अब तक प्रत्याशी का ऐलान नहीं कर पाई है. चर्चा चली थी कि सपा यहां से अभिषेक बच्चन को चुनाव लड़ा सकती है, लेकिन अब तक ऐसा कोई ऐलान नहीं हुआ है, बीजेपी ने खजुराहो में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा फिर से मैदान में उतारा है. 

जल्द जारी हो सकती है लिस्ट 

कांग्रेस ने 25 लोकसभा सीटों पर तो प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है, लेकिन तीन जो बची हुई सीटें हैं उन पर भी जल्द ही उम्मीदवार उतारे जा सकते हैं, कांग्रेस ने अब तक पांच सिटिंग विधायकों को भी टिकट दिया है, इसके अलावा कई पूर्व मंत्रियों को भी इस बार चुनाव लड़ाया जा रहा है. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि तीनों सीटों पर कांग्रेस किसे मौका देती है. 

ये भी पढ़ेंः पहले चरण की 6 लोकसभा सीटों पर मामला क्लीयर, जानिए किस सीट पर कितने उम्मीदवार लड़ेंगे चुनाव

Trending news