Basant Panchami 2024: कब है बसंत पंचमी? नोट करें सही डेट और सरस्वती पूजा का शुभ मुहूर्त
Advertisement

Basant Panchami 2024: कब है बसंत पंचमी? नोट करें सही डेट और सरस्वती पूजा का शुभ मुहूर्त

Saraswati Puja 2024: बसंत पंचमी के दिन माता सरस्वती की पूजा का विधान है.  मान्यता है कि इस दिन सरस्वती जी की पूजा करने से इंसान को सफलता प्राप्त होती है.

Basant Panchami 2024: कब है बसंत पंचमी? नोट करें सही डेट और सरस्वती पूजा का शुभ मुहूर्त

Basant Panchami Puja Muhurt: माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है. मां सरस्वती को विद्या और ज्ञान की देवी कहा जाता है. इसलिए छात्रों और कला से जुड़े लोगों के लिए ये दिन बहुत खास माना जाता है. धार्मिक मान्यता है कि इसी दिन ज्ञान की देवी सरस्वती का अवतरण हुआ था. साथ ही इसी दिन से बसंत पंचमी की भी शुरुआत होती है.

कब है बसंत पंचमी? (Basant Panchami 2024 Date)
इस साल बसंत पंचमी 14 फरवरी 2024 बुधवार को मनाई जाएगी. यह दिन छात्रों के लिए बहुत महत्व रखता है. मान्यता है कि सरस्वती माता की आराधना करने से लोगों को तरक्की और सफलता मिलती है.

बसंत पंचमी का शुभ मुहूर्त (Basant Panchami 2024 Muhurat)
पंचांग के अनुसार बसंत पंचमी की तिथि 13 फरवरी को दोपहर 2:41 बजे शुरू होगी. और अगले दिन 14 फरवरी 2024 को दोपहर 12 बजकर 09 मिनट पर समाप्त होगी. सरस्वती पूजा का शुभ मुहूर्त (Saraswati Puja) सुबह 7 बजे से दोपहर 12.35 बजे तक है.

सरस्वती पूजा के दिन इन मंत्रों का करें जाप
-या देवी सर्वभूतेषु विद्यारूपेण संस्थिता नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः॥
-शारदायै नमस्तुभ्यं मम ह्रदय प्रवेशिनी, परीक्षायां सम उत्तीर्णं, सर्व विषय नाम यथा।
-सरस्वती महाभागे विद्ये कमललोचने। विद्यारूपे विशालाक्षि विद्यां देहि नमोस्तुते॥
-ॐ ह्रीं ऐं ह्रीं सरस्वत्यै नमः। 

यह भी पढ़ें: Holi 2024: इस साल कब मनाई जाएगी होली? जानिए होलिका दहन का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

 

बसंत पंचमी का महत्व
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार मां सरस्वती को विद्या और ज्ञान की देवी कहा जाता है. यह दिन छात्रों के लिए बहुत महत्व रखता है. इस दिन मां सरस्वती जी की अराधना करने से तरक्की के रास्ते खुलते हैं. साथ ही जीवन में सफलता हासिल होने लगती है. बता दें कि इस दिन भूलकर भी कलम और कागज या शिक्षा से जुड़ी चीजों का अपमान नहीं करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee MPCG इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

Trending news