इंदौर में इस साल स्वाइन फ्लू से पहली मौत! DAVV के प्रोफेसर ने इलाज के दौरान तोड़ा दम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2419979

इंदौर में इस साल स्वाइन फ्लू से पहली मौत! DAVV के प्रोफेसर ने इलाज के दौरान तोड़ा दम

Indore News: इंदौर में इस साल स्वाइन फ्लू से पहली मौत हो गई है. देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के  सीनियर प्रोफेसर की शनिवार शाम निजी अस्पताल में मौत हो गई. वे एक सप्ताह से अस्पताल में भर्ती थे.

इंदौर में इस साल स्वाइन फ्लू से पहली मौत! DAVV के प्रोफेसर ने इलाज के दौरान तोड़ा दम

Indore News: मध्य प्रदेश के इंदौर में स्वाइन फ्लू से इस साल की पहली मौत की खबर आई है. बता दें कि देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के प्रोफेसर वीबी गुप्ता की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई है. प्रोफेसर गुप्ता एक हफ्ते से अस्पताल में भर्ती थे और आज डिस्चार्ज होने वाले थे. उनकी मौत से पूरे शहर में हड़कंप मच गया है. प्रोफेसर गुप्ता स्कूल ऑफ डेटा साइंस के विभागाध्यक्ष थे.

यह भी पढ़ें: सिर पाताल, पैर आसमान में! क्या है इंदौर में हनुमान जी की इस अनोखी उल्टी मूर्ति का रहस्य

इंदौर में इस साल स्वाइन फ्लू से पहली मौत
इंदौर में इस साल स्वाइन फ्लू से यह पहली मौत है. प्रोफेसर स्वाइन फ्लू से पीड़ित थे. अस्पताल के अनुसार, उन्हें निमोनिया के चलते 7 दिन पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनकी H1N1 रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. हालांकि, देर शाम यह भी बताया गया कि उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ है. बता दें कि पिछले दिनों वे इंदौर में आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए थे. इसके बाद उनकी तबीयत और बिगड़ गई.

आधिकारिक रिपोर्ट का इंतजार
प्रोफेसर वीबी गुप्ता शनिवार को डिस्चार्ज होने वाले थे.  लेकिन शाम को ही उनकी मौत हो गई. सीएमएचओ का कहना है कि स्वाइन फ्लू की आधिकारिक रिपोर्ट आना अभी बाकी है.प्रोफेसर गुप्ता की अंतिम यात्रा 8 सितंबर को खंडवा रोड स्थित टीचर्स क्वार्टर से रीजनल पार्क मुक्तिधाम तक जाएगी.

यह भी पढ़ें: MP के 23 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी! भोपाल-विदिशा में आंधी-तूफान, जानें मौसम का ताजा अपडेट

स्वाइन फ्लू (एएच1एन1) क्या है?
स्वाइन फ्लू (एएच1एन1) एक श्वसन संबंधी बीमारी है जो टाइप ए इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण होती है. यह वायरस आमतौर पर सूअरों में फैलता है, लेकिन कभी-कभी इंसानों को भी संक्रमित कर सकता है. स्वाइन फ्लू के लक्षण आम फ्लू जैसे ही होते हैं, जैसे बुखार, खांसी, गले में खराश और शरीर में दर्द. स्वाइन फ्लू वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है लेकिन अतीत में. इस बीमारी को रोकने के लिए, स्वच्छता का ध्यान रखना, मास्क पहनना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना ज़रूरी है. अगर आपको स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

रिपोर्ट- शिव मोहन शर्मा

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड

Trending news