सावन में भी नहीं होगी विटामिन B12 की कमी, ये शाकाहारी फूड्स हैं आपके लिए परफेक्ट!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2353165

सावन में भी नहीं होगी विटामिन B12 की कमी, ये शाकाहारी फूड्स हैं आपके लिए परफेक्ट!

Vitamin B12 Veg Foods: सावन के महीने में विटामिन बी12 की कमी को पूरा करना उन लोगों के लिए चुनौती भरा हो सकता है जो मांस नहीं खाते हैं. लेकिन ब्रोकली और ओट्स जैसे दूसरे शाकाहारी खाद्य पदार्थ खाकर विटामिन बी12 की कमी को पूरा किया जा सकता है. आइए जानते हैं.

 

सावन में भी नहीं होगी विटामिन B12 की कमी, ये शाकाहारी फूड्स हैं आपके लिए परफेक्ट!

Vitamin B12 Veg Source: विटामिन बी12 शरीर के लिए बहुत जरूरी है. अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए तो कई बीमारियां हमें घेर लेती हैं. मांसाहारी भोजन को विटामिन बी12 का अच्छा स्रोत माना जाता है. लेकिन सावन के महीने में मांस, अंडे और मछली खाने की मनाही होती है. ऐसे में आज हम आपको डॉ.सुनील पांडे द्वारा उन शाकाहारी खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप विटामिन बी12 प्राप्त कर सकते हैं.

ब्रोकली
ब्रोकली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. ब्रोकली खाने से विटामिन बी12 की जरूरत भी पूरी हो सकती है. साथ ही एनीमिया की समस्या भी दूर होती है. सावन के इस पवित्र महीने में आप ब्रोकली खाकर विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर सकते हैं.

fallback

यह भी पढ़ें: Weight Loss Diet: क्या इडली सांभर खाने से वजन कम हो सकता है? यहां जानें

 

ओट्स
ओट्स भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. ओट्स में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में विटामिन बी12 की जरूरत को पूरा कर सकते हैं. अगर आप सावन के महीने में मांस-मछली नहीं खा रहे हैं तो ओट्स खाएं. ये सेहत के लिए अच्छा रहेगा.

मिल्क प्रोडक्ट्स
दूध से बने उत्पादों के सेवन से भी विटामिन बी12 की जरूरत पूरी हो सकती है. ऐसे में अगर आप नॉनवेज नहीं खा रहे हैं तो दूध, दही और पनीर का सेवन बढ़ा दें. इससे आपको फायदा होगा.

fallback

मशरूम
मशरूम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. मशरूम के सेवन से विटामिन बी12 की जरूरत भी पूरी हो सकती है.

सोयाबीन
अगर आप विटामिन बी12 का शाकाहारी विकल्प तलाश रहे हैं तो सोयाबीन आपके लिए फायदेमंद रहेगा. सोयाबीन कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

पालक
पालक विटामिन बी12 का भी एक समृद्ध स्रोत है. पालक में विटामिन बी12 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. आप पालक को सब्जी या सूप के रूप में शामिल कर सकते हैं.

चुकुंदर
चुकंदर में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है. चुकंदर खाने से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है. सेहत को दुरुस्त रखने के लिए हर सुबह चुकंदर के जूस का सेवन किया जा सकता है.

Trending news