Advertisement
photoDetails1mpcg

मूली खाते ही सफेदी से भर जाएगी स्किन, चमक उठेगा चेहरा

Eating Raddish Benefits: मूली कई तरह की होती है. मूली को कई अलग-अलग तरीकों से खाया जा सकता है. मूली का अचार बनता है, सब्जी की तरह खाया जा सकता है. मूली को खाली पेट खाने से सबसे ज्यादा फायदा है. 

हाईली हाइड्रेटिंग

1/9
हाईली हाइड्रेटिंग

मूली में ढ़ेर सारे गुण पाए जाते हैं. आपके शरीर को ठीक तरीके से काम करने के लिए पानी बहुत ही जरूरी चीज है. हाइड्रेशन की कमी से कई समस्या जैसे त्वचा रूखी, सिरदर्द और यहां तक की शरीर में शुगर की कमी भी हो सकती है. मूली में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए मूली का सेवन हाइड्रेशन के लिए बहुत फायदेमंद होता है.    

डाइजेशन में मददगार

2/9
डाइजेशन में मददगार

हर दिन सही मात्रा में फाइबर खाने से कॉन्स्टिपेशन को रोका जा सकता है. प्रत्येक दिन मूली का सेवन करने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम पूरी तरह से दुरुस्त रह सकता है. इसके साथ ही मूली के पत्तों को खाने से भी डाइजेशन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. मूली पेट की परत को मजबूत करके और आंत के टिशूज की रक्षा करके गैस्ट्रिक अल्सर को भी ठीक करने में मदद करता है.  

त्वचा में निखार

3/9
त्वचा में निखार

मूली में विटामिन सी काफी मात्रा में मिलता है. विटामिन सी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.  विटामिन सी कोलेजन बनाने में मदद करके स्किन में सुधार करता है. कोलेजन एक ऐसा न्यूट्रिएंट है जो त्वचा, हड्डियों और अन्य कनेक्टिव टिश्यू की संरचना करता है. मूली में मौजूद फोलेट, ऑक्सीडेटिव डैमिज को कम करता है.

ब्लड प्रेशर नियंत्रित

4/9
ब्लड प्रेशर नियंत्रित

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मूली बड़े ही फायदे की चीज हैं. मूली में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है जो हाई ब्लड प्रेशर को बैलेंस करने में मदद करता है. पोटेशियम का रक्तचाप पर प्रभाव पड़ता है और ये इसे प्रभावी ढंग से नीचे ला सकता है. पोटेशियम में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर में मौजूद तरल पदार्थों को भी संतुलित कर सकते हैं. 

इम्यून सिस्टम होता है मजबूत

5/9
इम्यून सिस्टम होता है मजबूत

इम्यून सिस्टम में मूली के फायदे हैं. विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो फ्लू या सामान्य सर्दी जैसी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है.  

फंगल इंफेक्शन से लड़ने में मददगार

6/9
फंगल इंफेक्शन से लड़ने में मददगार

इससे लड़ना सबसे कठिन होता है. मूली में एक एंटिफंगल कंपाउंड होता है जो फंगल इंफेक्शन के खिलाफ प्रभावी साबित हो सकता है.  

डाइबिटीज में फायदेमंद

7/9
डाइबिटीज में फायदेमंद

मूली का सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. मूली में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं जो इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ा सकते हैं और इसमें सुधार कर सकते हैं. एक स्टडी से पता चला है कि मूली सीधे इंसुलिन और ग्लूकोज मेटाबोलिज्म में सुधार करती है. 

किडनी स्टोन में

8/9
किडनी स्टोन में

कई रिसर्च से पता चला है कि मूली स्टोन को निकालने में भी मददगार होता है. कैल्शियम ऑक्सालेट के कारण ही किडनी में पथरी की समस्या होती है. इसके साथ ही मूली किडनी स्टोन से बचाव या उसे कम करने भी लाभकारी हो सकता है.  

डिसक्लेमर

9/9
डिसक्लेमर

यहां मूली के बारे में दी गई जानकारी केवल सामान्य मान्यताओं और उपलब्ध सूचनाओं पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.