Milk Benefits: दूध के साथ ये 6 कॉम्बिनेशन देगें जबरदस्त फायदे, जानिए नाम
Advertisement

Milk Benefits: दूध के साथ ये 6 कॉम्बिनेशन देगें जबरदस्त फायदे, जानिए नाम

Milk Combination Benefits: दूध को पीने के कई फायदे है. इसे संपूर्ण भोजन कहा जाता है. अगर दूध में कुछ मिला लिया जाए तो दूध का टेस्ट तो बढ़ जाता है, साथ ही इसके शरीर को जबरजस्त फायदे होते हैं.  

Milk Benefits: दूध के साथ ये 6 कॉम्बिनेशन देगें जबरदस्त फायदे, जानिए नाम

Milk Benefits: दूध सेहत के लिए जबरदस्त होते हैं. दूध में मौजूद कैल्शियम और कई पोषक तत्व होते हैं जो  शरीर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इसके कई गुणों के कारण ही इसे कंप्लीट भोजन कहा जाता है. पर कुछ लोग होते हैं जो दूध पीना पसंद नहीं करते, खासकर छोटे बच्चों को दूध पिलाना एक कठिन कार्य होता है. क्या आप जानते हैं कि दूध में कई चीजों को मिलाकर पीने से शरीर पर इसके लाभ तेजी से दिखते हैं. आइए जानते हैं दूध के साथ किन चीजों को मिलाकर पीया जा सकता है जिससे सेहत पर क्या प्रभाव पड़ता है. 

1. दूध और बादाम
बादाम में कई पोषक तत्व होते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, विटामिन-ई और साथ ही प्रोटीन की मात्रा पाया जाता है. दूध में बादाम मिलाकर पीने से हड्डियां मजबूत बनती है और साथ ही इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. रोजाना रात में गर्म दूध में बादाम का पाउडर डालकर पीने से कुछ दिनों में इसके लाभ दिखेंगे. 

2. दूध और घी
दूध और घी का कॉम्बिनेशन शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. इन दोनों के मिश्रण को पीने से आपके शरीर को कई गुना ताकत मिलती है. घी और दूध को साथ पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और पाचन संबंधी समस्या भी दूर होती है. दूध में प्रोटीन और फैट की मात्रा होती है और घी में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो शरीर के लिए लाभकारी होता है.   

3. दूध और इलायची
इलायची को दूध में मिलाकर पीने से एनीमिया ठीक होने में मदद मिलती है. इसके सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है. दूध में इलायची का पाउडर डाल कर रोज रात में इसका सेवन करें.  

4.  दूध और शहद
शहद और दूध साथ में पीने से शरीर की कई समस्याएं आसानी से दूर होती हैं. शहद में प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, ग्लूकोज और विटामिन सी पाया जाता है. इसको पीने से एनर्जी मिलने के साथ-साथ शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत होती हैं. इसको सुबह में पीने से मूड फ्रेश रहता है. 

5. दूध और गुड़
गुड़ शरीर के लिए फायदेमंद होता है. रात में दूध में गुड़ मिलाकर पीने से मांसपेशियां तो मजबूत होती हैं साथ ही शरीर भी हेल्दी रहता है. गुड़ का सेवन करने से शरीर से कफ भी निकलता है. दूध में गुड़ मिलाकर पीने से स्किन को हेल्दी रहती है. 

6. दूध और हल्दी
हल्दी और दूध शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रात में दूध में हल्दी डालकर पीने से शरीर की कई समस्याएं दूर होती हैं. अगर सुबह में आपको शरीर में अकड़न की समस्या होती है, तो दूध में हल्दी मिलाकर जरूर पीना चाहिए. इससे सर्दी के मौसम में शरीर लंबे समय तक गर्म रहता है और बीमारियों से भी शरीर का बचाव होता है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news