अगर आप भी करते हैं सर्दियों के मौसम में मॉर्निंग वॉक, जरूर फॉलों करिए यह टिप्स
Advertisement

अगर आप भी करते हैं सर्दियों के मौसम में मॉर्निंग वॉक, जरूर फॉलों करिए यह टिप्स

Morning Walk During Winters: सर्दियों में मॉर्निंग वॉक पर जाना थोड़ा कठिन होता है. लेकिन कई लोगों को मॉर्निंग वॉक पर जाने की आदत होती है. आप रोजाना टहलने के लिए निकलते हैं तो इसका स्वास्थ्य पर अच्छा असर पड़ता है. सभी को सुबह में घूमने की आदत डालनी चाहिए.

 

अगर आप भी करते हैं सर्दियों के मौसम में मॉर्निंग वॉक, जरूर फॉलों करिए यह टिप्स

Tips To Follow During Morning Walk:  मॉर्निंग वॉक हर उम्र के लोगों को करना चाहिए. वॉकिंग को कई लोग अपने हिसाब से सुबह या शाम को कर लेते हैं. गर्मियों की तुलना में सर्दियों में घूमना थोड़ा कठिन होता है. सर्दियों में वॉक करने से बीमार होने का खतरा रहता है. इस मौसम में धुंध काफी रहता है जिसमें वॉक करने से सेहत पर इसका असर पड़ सकता है. जिन लोगों की इम्यूनिटी कम रहती है वो अक्सर बीमार हो जाते हैं. इस मौसम में भी अगर आप वॉक करने की आदत नहीं छोड़ना चाहते तो कुछ टिप्स को फॉलो किया जा सकता है. इन टिप्स से आप बीमार नहीं पड़ेंगे और फिट भी रहेंगे. जानते है इन टिप्स को जिसको फॉलो करने से आप बीमारियों से दूर रहेंगे.

1. अच्छी और हेल्दी डाइट
बॉडी को हेल्दी रखने के लिए सुबह टहलने की आदत के साथ आपको खानपान में सुधार करना भी आवश्यक है. कई शोध के मुताबिक एक व्यक्ति पूरे दिन में कितनी कैलोरी को बर्न कर सकता है, उससे अधिक कैलोरी 5 मिनट में खाने से मिल जाती है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में हरी सब्जियां, साबुत अनाज, फल और नट्स को शामिल करना चाहिए. इसके साथ ही पैकेज्ड फूड के सेवन को कम करें.

2. चलने की स्पीड में बदलाव
कैलोरी बर्न करने के लिए तेज चलना सही रहता है पर सर्दियों में तेज चलना मुश्किल होता है. इसलिए जब आप इस समय मॉर्निंग वॉक करते हैं तो थोड़ी देर तेज चलकर फिर अपनी स्पीड को कम कर लें. इस प्रकार चलने से शरीर में गर्मी पैदा होती है.

3. गर्म कपड़े पहने
सर्दियों में मॉर्निंग वॉक करने के समय गर्म कपड़े पहनना सही होता है. इससे बीमार होने से आप बचेंगे और मौसम की वजह से होने वाले इंफेक्शन से भी बचने में मदद मिलेगी. ऊनी कपड़ों के साथ अब हाई-नेक सिंथेटिक कपड़े पहनने का चलन बढ़ा है.

4. सही मोजे चुनें
सर्दी में अगर मॉर्निंग वॉक करते हैं, तो सही जूतों के साथ सही मोजे पहनना भी जरूरी है. मोजे से शरीर अंदर से गर्म रहता है और ठंड के असर को कम करते हैं. सर्दी में आप जब बाहर निकलते हैं, तो पैरों और तलवों के जरिए ठंड लग सकती हैं. ऐसे में जब भी मॉर्निंग वॉक के लिए जाएं, तो ऊनी मोजे अवश्य पहनें.

5. स्कार्फ या टोपी
सर्दी में नाक और मुंह को ठंड से बचने के लिए ऊनी स्कार्फ या टोपी का इस्तेमाल जरूरी हैं. इस तरह की चीजें पहनने से ठंड का असर आप पर सीधा नहीं पड़ता है. स्कार्फ या टोपी उन लोगों को जरूर पहनना चाहिए जिन्हे अस्थमा या हार्ट संबंधी परेशानी है.

Disclaimer: सर्दियों में मॉर्निंग वॉक के दौरान इन टिप्स को फॉलो किया जा सकता है. अगर कोई बीमारी या एलर्जी है, तो सर्दी में मॉर्निंग वॉक करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें. Zee Media यहां दी गई जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. 

Trending news