Green Garlic Benefits: हरा लहसुन हरी-भरी कर देगा जिंदगी, सर्दियों में होगा कमाल; जानें फायदे और उपाय
Advertisement

Green Garlic Benefits: हरा लहसुन हरी-भरी कर देगा जिंदगी, सर्दियों में होगा कमाल; जानें फायदे और उपाय

Green Garlic Health Benefits: लहसुन यू तो सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है. लेकिन, क्या आप हरे लहसुन के फायदों के बारे में जानते हैं ? नहीं तो.! आइये जानते हैं.

Green Garlic Benefits: हरा लहसुन हरी-भरी कर देगा जिंदगी, सर्दियों में होगा कमाल; जानें फायदे और उपाय

Health Benefits Of Green Garlic: लहसुन को आपने जरूर खाया होगा. कभी सब्जी में तड़के की तरह तो कभी इसे भुना हुआ या कच्चा भी खाया जाता है. कई घरेलू व्यंजनों जैसे अचार आदि के साथ ही बहुत सी समस्याओं और रोगों ले लिए भी लहसुन का उपयोग होता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं पका लहसुन ही नहीं हरा लहसुन भी सेबत के लिए काफी फायदेमंद है. आइये जानें इसके लाभ.

सर्दियों में खाएं हरा लहसुन
हरे लहसुन में सल्फ्यूरिक कंपाउंड पाया जाता है. इससे हमारे शरीर को कई लाभ मिलते हैं. लहुन के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करते हैं. इससे सर्दियों में लहसुन खाने से सर्दी-फ्लू से बचाव होता है. इतना ही नहीं लहसुन के सेवन से हाई ब्लडप्रेशर, स्ट्रोक, कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों में भी राहत मिलती है.

मौसमी सर्दी-जुकाम से राहत
इन दिनों सर्दी जोरों पर है. ऐसे में लहसुन का सेवन लाभकारी हो सकता है. हरे लहसुन को खाने से सर्दी और फ्लू से बचाव होगा. इसके साथ ही यदि आप नियमित रूप से हरे लहसुन को अपने भोजन में शामिल करेंगे तो आपको सर्दी और फ्लू के साथ इससे होने वाली अन्य समस्याओं से बचाव में आसानी होगी.

कैसे करना हो सेवन
- लहसुन-अदरक के रस में शहद मिलाकर काढ़ा बनाकर पिया जा सकता है.
- इसके साथ ही हरे लहसुन की चटनी भी खा सकते हैं.
- सब्जियों में भी हरे लहसुन और उसके पत्तों को उपयोग किया जा सकता है.
- आप चाहें तो हरे लहसुन के पत्तों को नमक के साथ पीसकर टेस्टी नमम बना सकते हैं.

क्या-क्या लाभ हैं
सर्दी फ्लू, इंफेक्शन, कोलेस्ट्रॉल, घाव भरने, कैंसल सेल्स की कमजोरी, शुगर, इम्यूनटी में हरा लहसुन कारगर है सकता है.

इस बात का ध्यान रखें
हरा लहसुन सेहत के लिए लाभकारी होता है. लेकिन, ध्यान रखें की इसकी अधिक मात्रा आपको नुकसान पहुंचा सकती है. इससे आपको पेट में जलन और अल्सर की समस्या हो सकती है. इस लिए डॉक्टर की सलाह पर सेवन की मात्रा तय करें.

Disclaimer: यहां हरे लहसुन और उसके फायदों (Green Garlic Health Benefits) को लेकर दी गई जानकारी सामान्य प्रचलित घरेलू नुस्खों पर आधारित हैं. हालांकि, इसकी पुष्टि करने की हर संभव कोशिश की गई है. इसके बाद भी Zee MPCG इसे लेकर कोई दावा नहीं करता है. किसी भी तरह के उपाय के अपनाने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. हमारा उद्देश्य केवल आपतक जानकारी पहुंचाना है.

Trending news