Benefits of grapes: गर्मियों में कौन सा अंगूर होता है सेहत के लिए फायदेमंद, काला या हरा, जानिए यहां
Advertisement

Benefits of grapes: गर्मियों में कौन सा अंगूर होता है सेहत के लिए फायदेमंद, काला या हरा, जानिए यहां

Benefits of grapes: फलों में लोग अंगूर खाना बेहद पसंद करते हैं. इसमें कभी कभी काले और हरे अंगूर के फायदे को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या आ रही है तो ये खबर आपके लिए हैं.

Benefits of grapes: गर्मियों में कौन सा अंगूर होता है सेहत के लिए फायदेमंद, काला या हरा, जानिए यहां

Benefits of grapes: गर्मियों के दिनों में लोग कई तरह के फलों का इस्तेमाल करते हैं. सेहत को स्वास्थ्य रखने के लिए फलों का इस्तेमाल काफी जरुरी माना जाता है. लोग केला, तरबूज, पपीता सहित कई फलों का इस्तेमाल करते हैं. इसमें बहुत से लोग अंगूर ( grapes)खाना पसंद करते हैं. 

बाजार में दो तरह के अंगूर मिलते हैं एक काला (black grapes)एक हरा (green grapes). कभी कभी लोग कन्फ्यूज रहते हैं कि कौन सा अंगूर खाएं. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या आ रही है तो हम बताने चल रहे हैं कि कौन सा अंगूर आपके लिए लाभदायक होगा.

काले अंगूर
काला अंगूर सेहत के लिए काफी फायदे मंद माना जाता है. पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है, इसलिए यह हृदय के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता हैं. इसके अलावा ये डायबिटीज रोगियों के लिए भी बेस्ट माना गया हैं. साथ  ही साथ वजन घटाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है और इसमें बिटामिन ई की मात्रा पाई जाती है जो बाल और त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. 

बता दें काले अंगूर के सेवन से किडनी को भी फायदा मिलता है ऐसे में डाक्टर शुगर के मरीजों को काला अंगूर खाने की सलाह देते हैं.

हरे अंगूर
हरे अंगूर के सेवन से हड्डियां स्वस्थ्य रहती है. क्योंकि हरे अंगूर मे पोटैशियम विटामिन सी विटामिन बी की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा ये ब्लड प्रेशर को कम करने में भी काफी ज्यादा मदद करता है.

इसके अलावा बता दें कि हरा अंगूर खाने से आंखों की रोशनी भी तेजी के साथ बढ़ती है. क्योंकि इसमें विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों के लिए लाभदायक माना जाता है. साथ ही साथ बता दें कि ये इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है और ये शरीर में इन्फेक्शन को भी दूर करता है.

हरा और काले अंगूर दोनों में कौन बेस्ट
हरा और काले अंगूर दोनों को ही सेहत के लिए बेस्ट माना जाता है. लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि काले अंगूर के मुताबिक हरा अंगूर काफी अच्छा होता है. क्योंकि इसके सेवन से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं.

disclaimer: यहां पर दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डाक्टरों की सलाह जरूर लें. zeempcg इसकी पुष्टि नहीं करता है.

 

Trending news