Chhattisgarh New CM: खत्म हुआ सस्पेंस, विष्णु देव साय होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2003686

Chhattisgarh New CM: खत्म हुआ सस्पेंस, विष्णु देव साय होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री

Became Chhattisgarh New CM: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के लिए विष्णु देव साय के नाम पर मुहर लगी है. विधायक दल की बैठक में नाम फाइनल होने के बाद ये ऐलान किया गया है. पढ़ें पूरी खबर- 

Chhattisgarh New CM: खत्म हुआ सस्पेंस, विष्णु देव साय होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री

Chhattisgarh New CM: छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लग गई है. विधायक दल की बैठक में सहमति के बाद प्रदेश के बड़े आदिवासी चेहरा विष्णु देव साय का नाम मुख्यमंत्री के लिए फाइनल हुआ है. BJP के पर्यवेक्षक केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सर्बानंद सोनोवाल और BJP महासचिव दुष्यंत कुमार ने रायुपर में विधायक दल के साथ बैठक की थी.

विष्णु देव साय बने छत्तीसगढ़ के CM
विष्णु देव साय को छत्तीसढ़ के नए मुख्यमंत्री के लिए चुना गया है. साय प्रदेश में बड़ा आदिवासी चेहरा हैं. 2020 से 2022 तक वे बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं. विष्णुदेव साय सांसद और केंद्र सरकार में राज्य मंत्री भी रह चुके हैं.

जश्न हुआ शुरू

विष्णु देव साय का नाम फाइनल होने के बाद उनके घर के बाहर जश्न का माहौल शुरू हो गया है. साय के समर्थक पटाखे फोड़ते और एक-दसूरे को मिठाई खिलाते नजर आए. 

प्रदेश में बनेगा डिप्टी सीएम

पूर्व सीएम रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ में डिप्टी सीएम होने की बात भी कही है. पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने विधायक दल की बैठक में शामिल होने से पहले कहा कि छत्तीसगढ़ में डिप्टी सीएम भी बनेंगे. उनके इस बयान से साफ हो गया है कि राज्य में चौंकाने वाले मुख्यमंत्री के ऐलान के साथ-साथ डिप्टी मुख्यमंत्री का भी ऐलान होगा.

ये नाम थे सबसे आगे
छत्तीसगढ़ में CM की रेस में कई बड़े नाम थे. पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, OBC समुदाय से अरुण साव, आदिवासी चेहरा विष्णुदेव साय, रेणुका सिंह और ओपी चौधरी का नाम को लेकर सस्पेंस बना हुआ था, जो अब खत्म हो गया है.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में BJP ने अप्रत्याशित जीत हासिल की है. राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 54 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ 35 सीट ही आई. एक सीट पर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) ने भी जीत हासिल की है.

अब तक छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और उनके कार्यकाल
-  अजित जोगी (2000 से 2003 तक)
- डॉ रमन सिंह (2003 से 2008 तक)
- डॉ रमन सिंह (2008 से 2013 तक) 
- डॉ रमन सिंह (2013 से 2018 तक)
- भूपेश बघेल (2018 से 2023 तक)

Trending news