Police Naxalite Encounter: फिर लाल हुए ​टेकुलगुडेम के जंगल, नक्सली मुठभेड़ में 3 जवान शहीद;2 साल पहले भी हुई थी शहादत
Advertisement

Police Naxalite Encounter: फिर लाल हुए ​टेकुलगुडेम के जंगल, नक्सली मुठभेड़ में 3 जवान शहीद;2 साल पहले भी हुई थी शहादत

Police Naxalite Encounter In Sukma: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के थाना जगरगुंडा ​टेकुलगुडेम जंगल में पुलिस-नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है. इसमें 3 जवान शहीद हो गए हैं और 14 घायल हुए हैं. 

 

Police Naxalite Encounter: फिर लाल हुए ​टेकुलगुडेम के जंगल, नक्सली मुठभेड़ में 3 जवान शहीद;2 साल पहले भी हुई थी शहादत

Encounter In Sukma: सुकमा जिले के थाना जगरगुंडा टेकलगुडेम जंगल में पुलिस-नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है. जोनागुड़ा-अलीगुड़ा क्षेत्र में गस्त सर्चिंग कर रही कोबरा/एसटीएफ/डीआरजी बल के ऊपर माओवादी द्वारा फायरिंग की गई. सुरक्षा बल द्वारा भी माओवादी फायरिंग का मुंहतोड़ जवाब देते हुए जवाबी कार्रवाई हुई. सुरक्षा बल के बढ़ते दबाव को देखकर माओवादी जंगल का आड़ लेकर भाग गये.  उक्त मुठभेड़ में 3 जवान शहीद हुए हैं और 14 जवान घायल हुए हैं. घायल जवानों की स्थिति खतरे से बाहर है. उन्हें इलाज के लिए रायपुर भेजा गया है.

कैंप ओपनिंग के दिन ही अटैक
सुकमा/बीजापुर की सीमावर्ती क्षेत्र टेकलगुडेम गांव में (थाना जगरगुण्डा, जिला सुकमा) नक्सल गतिविधि के ऊपर अंकुल लगाने के लिए 30 जनवरी, 2024 को नवीव सुरक्षा कैंप की स्थापना की गई थी. इसी दिन यहां नक्सलियों ने हमला बोल दिया.

शहीदों के नाम
आरक्षक देवन सी, 201 कोबरा
आरक्षक पवन कुमार, 201 कोबरा
आरक्षक लाम्बधर सिन्हा, 150 सीआरपीएफ

घायलों की सूची
लखवीर, डिप्टी कमांडेंट 201 कोबरा
राजेश पंचाल, असिस्टेंट कमांडेंट 201 कोबरा
खेडकर रामदास, प्रधान आरक्षक 201 कोबरा
अखिलेश यादव, प्रधान आरक्षक 201 कोबरा
हरेन्द्र सिंह, प्रधान आरक्षक 201 कोबरा
मोहम्मद ईरफान, प्रधान आरक्षक, 201 कोबरा
गोपीनाथ बासुमताढी, आरक्षक 201 कोबरा
मनोज नाथ, आरक्षक 201 कोबरा
विकास कुमार, आरक्षक 201 कोबरा
बेनूधर साहू, आरक्षक 201 कोबरा
टी. मधुकुमार, आरक्षक 201 कोबरा
मलकित सिंह, आरक्षक 201 कोबरा
ई. वेंकटेश, आरक्षक 201 कोबरा
अविनाश शर्मा, आरक्षक 201 कोबरा
राउत ओमप्रकाश, आरक्षक 201 कोबरा

3 साल पहले भी हुई था बड़ी घटना
छत्तीसगढ़ में टेकलगुडा में 2021 में भी पुलिस-नक्सली मुठभेड़ हुई थी. इसमें 23 जवानों की शहादत हुई थी. 35 से ज्यादा जवान घायल हो गए हैं. नक्सलियों ने अपने TCOC के दौरान वारदात की है. 3 अप्रैल 2021 को तर्रेम थाना क्षेत्र के टेकलगुड़ा में मुठभेड़ हुई थी. इसमें 350 से 400 नक्सली शामिल थे. इस दौरान जवानों पर भारी मात्रा में BGL दागा गया था. साथ ही DRG, CRPF, कोबरा बटालियन के जवानों से हथियार लूटे गए थे और एक जवान का अपहरण कर लिया गया था.

दंतेवाड़ा में नुकसान पहुंचाने की कोशिश
किरंदुल थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम हिरोली के पास आईईडी रखने का मामला सामने आया है. सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से नक्सलियों ने आईईडी बम लगाया था. मुखबिर की सूचना पर डीआरजी और बीडीएस, सीएफ, थाना किरंदुल के जवानों ने उसे डिस्पोज कर दिया है. डीआरजी, सीएएफ और बीडीएस की टीम ने 3 किलो और पांच किलो के दो आईईडी को मौके से बारामद कर लिया है.

Trending news